जिला स्तर पर राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन 12 जनवरी को होगा खेल परिसर में

धर्मशाला। जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी, नरेश पाल गुलेरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि युवा सेवा एवं खेल विभाग द्वारा प्रतिवर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिन के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस तथा 13 से 19 जनवरी तक युवा सप्ताह का आयोजन किया जाता है जिसमें विभिन्न गतिविधियों व कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष भी 12 जनवरी, 2022 को जिला स्तर पर राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन खेल परिसर, धर्मशाला में करवाना प्रस्तावित है।
      उन्होंने बताया कि इस वर्ष वाक-कला के लिए राज्य के गौरवमयी 50 वर्ष, वस्तुओं का पुनर्चक्रण (रीसाइक्लिंग) वातावरण बचाव हेतु आवश्यक है, सोशल मीडिया और मानसिक स्वास्थ्य पर उसके प्रभाव, पानी नहीं तो भविष्य नहीं, अगर मैं भारत का प्रधानमंत्री होता, बहुकार्यों में उलझने से बेहतर एक कार्य को पूर्ण समर्पण से करना है, हमारे जीवन में टी.वी. और संचार मीडिया का महत्व, वैशिविक जागरूकता हमें दुनिया का जिम्मेदार नागरिक बनाती है, भारत नहीं तो हम भी नहीं, प्रेस लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है, वन सम्पदा राष्ट्र की वास्तविक सम्पदा है, वृद्धाश्रम नहीं घर ही वृद्धों के लिए उपयुक्त स्थान है, मेरे सपनों का भारत, ड्रग्स रोमांचित करता है लेकिन मारता है, भारत में लोकतंत्र का भविष्य, राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका, महिला सशक्तिकरण समय की जरूरत है, खेल और युवा सेवाओं का महत्व, 21वीं सदी का भारत, मानवता खुदाई है, हिमाचल देवी-देवताओं की भूमि है, समाज के निर्माण में युवा उत्सव की भूमिका, संस्कारपूर्ण शिक्षा समय की मांग और भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में विषय रखे गए हैं, जिसके लिए समय 3 से 4 मिनट रखा गया है।
     श्री गुलेरिया ने बताया कि इसी प्रकार समूह गान/युगल गान तथा एकल गान के लिए देशभक्ति व लोकगीत होंगे, जिसके लिए 5 से 7 मिनट का समय रखा गया है तथा संगत के साथ अधिकतम 10 प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। चित्रकला के लिए युवा मुद्दों पर आधारित थीम के लिए 60 मिनट का समय रहेगा। इस अवसर पर महिला खेलकूद प्रतियोगिता (वॉलीबाल) का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिताओं में भाग लेने के इच्छ ुक विश्वविद्यालय, संस्थान तथा महाविद्यालय से वाक-कला में उत्तम दो युवा प्रतिभागी जिसमें एक लड़का व एक लड़की जिनकी आयु 15 से 29 वर्ष है, के नाम, पते व आधार कार्ड, मोबाइल नम्बर सहित सूची कार्यालय की ई-मेल  dsokangra@gmail.com  अथवा व्हाटसएप नम्बर 94183-08292 पर भेज सकते हैं।
    उन्होंने बताया कि इन सभी प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले युवा प्रतिभागी राज्य स्तरीय युवा दिवस में जिला कांगड़ा का प्रतिनिधित्व करेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.