डॉ. सैजल ने कण्डाघाट के ग्राम पंचायत धन्गील व हिन्नर में 4.33 करोड़ रुपये के लोकार्पण व शिलान्यास किए

सोलन। हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं तथा सम्पूर्ण प्रदेश का समान एवं संतुलित विकास सुनिश्चित किया है। यह बात स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज सोलन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत हिन्नर के कुरगल गांव में पशु औषधालय का विधिवत शुभारंभ करने के उपरांत आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कही।
डॉ. सैजल ने कहा कि साढ़े चार वर्ष पूर्व वर्तमान सरकार ने सत्ता में आने के पश्चात प्रदेश को बेसहारा गौवंश मुक्त बनाने का संकल्प लिया था, जिसके तहत हिमाचल प्रदेश में गौ सेवा आयोग का गठन किया गया। आयोग द्वारा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अनेक गौ अभ्यारण तथा गौशालाएं निर्मित की गई।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य, शिक्षा व पेयजल सहित सभी अन्य क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घर तक स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है तथा किसान के खेत तक सिंचाई की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई हैं। सरकार ने सामाजिक कल्याण तथा जनहित से जुड़े विषयों को सर्वाेच्च प्राथमिकता दी है। प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में 50 प्रतिशत किराए में छूट दी है। इसके अतिरिक्त 125 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को निःशुल्क बिजली प्रदान की जा रही है। प्रदेश सरकार 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को बिना आय सीमा के पेंशन सुविधा प्रदान कर रही है।
डॉ. सैजल ने स्थानीय ग्रामीणों को क्षेत्र की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर डॉ. सैजल ने 03 करोड़ 30 लाख 34 हजार 700 रुपये से निर्मित ग्राम पचंायत धन्गील व हिन्नर के गांव कुरगल, नोहरा, करोग, छोब, टकराणा के लिए निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना का लोकार्पण तथा एक करोड़ 52 हजार रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली उठाऊ पेयजल योजना नोहरा-कुरगल-टकराणा व इसके साथ लगते ग्राम पंचायत हिन्नर तहसील कण्डघाट का शिलान्यास भी किया।
इस अवसर पर डॉ. सैजल ने ग्रामीणों की शिकायतें भी सुनी।
इससे पूर्व, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष डॉ. राजेश कश्यप और भाजपा ज़िला महामंत्री नंदराम कश्यप ने भी अपने विचार व्यक्त किए तथा क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया।
भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, सदस्य 20 सूत्रीय कार्यक्रम सुभाष ठाकुर, पेंशनर संघ सोलन के उप प्रधान हरिदत्त शर्मा, वार्ड सदस्य प्रकाश, ग्राम पंचायत हिन्नर की पूर्व प्रधान निशा ठाकुर, पूर्णकालिक विस्तारक जोगिंदर, उपमंडलाधिकारी कंडाघाट डॉ. विकास सूद, उपनिदेशक पशुपालन विभाग डॉ. बी.बी. गुप्ता, ज़िला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. प्रवीण शर्मा, सहायक अभियंता नवीन शर्मा सहित पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published.