पिक एंड ड्रॉप सुविधा चण्डीगढ़ निवासियों के हित में एक सकारात्मक कदम

चंडीगढ़। कांग्रेस ने आज चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर पिक एंड ड्रॉप सुविधा को कारगर बनाने के रेलवे अधिकारियों के फैसले का आज यहाँ स्वागत करते हुए इसे चण्डीगढ़ निवासियों के हित में एक सकारात्मक कदम बताया है। चंडीगढ़ की जनता की मांगों को लेकर अनशन पर बैठे चंडीगढ़ यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष मनोज लुबाना ने इस घटनाक्रम के बाद आज शाम अपना आमरण अनशन तोड़ दिया।

चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव शर्मा ने रेलवे अधिकारियों के आज के फैसले को चंडीगढ़ के लोगों की जीत बताते हुए कहा कि रेलवे प्रशासन ने रेलवे प्लेटफॉर्म तक पहुंच मार्ग को निजी, वाणिज्यिक और सरकारी वाहनों के लिए अलग-अलग तीन लेन में विभाजित करने का सुझाव दिया है, जिसके लिए परीक्षण एक-दो दिन में शुरू होंगे। इस तरह के ट्रायल के दौरान यूथ कांग्रेस के दो कार्यकर्ता भी मौजूद रहेंगे। आशा है कि इससे भारी भीड़ के समय भी वाहनों का आवागमन सुचारू ढ़ंग से हो पाएगा। इन परीक्षणों के परिणाम आने तक पिक एंड ड्रॉप शुल्कों को युक्तिसंगत बनाने के निर्णय को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है। गौरतलब है कि मनोज लुबाना के नेतृत्व में चंडीगढ़ यूथ कांग्रेस के साथ साथ एच.एस.लकी के नेतृत्व में चंडीगढ़ कांग्रेस पिक एंड ड्रॉप सुविधा को युक्तिसंगत और जनहितैषी बनाने के लिए पिछले तीन सप्ताह से रेलवे स्टेशन के बाहर धरना प्रर्दशन के रुप में आंदोलन कर रही थी। चण्डीगढ़ रेलवे स्टेशन पर पिक एंड ड्रॉप की सुविधा शुरू करने के बाद यात्रियों को खास तौर पर महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को काफी परेशानी हो रही थी, जिन्हें रेलवे अधिकारियों द्वारा निर्धारित छह मिनट की समय सीमा को पूरा करने के लिए अपने सामान के साथ दौड़ना पड़ता था। सर्दियों की शुरुआत ने उनकी मुसीबतों को और बढ़ा दिया था। अभी दो दिन पहले ही इन रेल यात्रियों की दुर्दशा से नाराज होकर चंडीगढ़ कांग्रेस ने ट्रेनों को रोकने के लिए रेल पटरियों पर धरने पर बैठने का कार्यक्रम बनाने की घोषणा की थी। प्रवक्ता ने आज के फैसले को चण्डीगढ़ की जनता की एक जीत बताते हुए आशा व्यक्त की कि यह फैसला रेल यात्रियों की परेशानियों को कम करने के लिए आगे का मार्ग प्रशस्त करेगा।

इस बीच, कांग्रेस नेताओं पार्षद जसबीर सिंह बंटी, विक्रम चोपड़ा, सुरजीत ढिल्लों, जीत सिंह बहलाना, रवि ठाकुर, विशाल गहलोत और मोहम्मद सुलेमान ने रेलवे अधिकारियों के फैसले का स्वागत किया है और चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष एच एस, लकी और चण्डीगढ़ युवा काग्रेंस के अध्यक्ष मनोज लुबाना को रेल यात्रियों के हक में लड़ाई लड़ने के लिए बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.