बजट 2020 : आईडीबीआई बैंक और एलआईसी में अपना बड़ा हिस्‍सा बेचेगी सरकार

नई दिल्‍ली । केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा आम बजट शनिवार को संसद में पेश किया। बजट प्रस्‍तुत करते हुए सीतारमण ने बताया कि सरकार विनिवेश प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी)  का कुछ हिस्सा बेचेगी। इसके अलावा आइडीबीआई बैंक में भी हिस्सेदारी बेचेगी।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि एलआईसी के लिए आईपीओ जारी किया जाएगा। सरकार एलआईसी में कितना हिस्सा बेचेगी इसको लेकर विशेष जानकारी नहीं है, लेकिन सदन में ही विपक्षी सांसदों  ने इसका विरोध किया। वित्त मंत्री ने कहा कि 15वें वित्त आयोग ने अपनी रिपोर्ट दे दी है, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया है। वित्त मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) का अनुमान 10 फीसदी का है। इस वित्तीय वर्ष में खर्च का अनुमान 26 लाख करोड़ रुपये का है।

उल्‍लेखनीय है कि सरकार ने हाल ही में एयर इंडिया में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है। सरकार ने वित वर्ष 2019-20 में विनिवेश के जरिए 1.05 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। हालांकि, सितंबर तक वह सिर्फ 12,359 करोड़ रुपये ही जुटा पाई है। सरकार पहले ही राजकोषीय घाटे के स्तर को पार चुकी है। गौरतलब है कि 17 मार्च तक एयर इंडिया के लिए बोली जमा की जा सकती है। इसके अलावा भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल)  व भारतीय कंटेनर निगम (कॉनकॉर) के विनिवेश का ऐलान पहले ही किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.