रिजर्व बैंक के प्रॉफिट ऑर अतिरिक्‍त नकदी पर सरकार का हक : एसजेएम

नई दिल्‍ली । रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) के प्रॉफिट(लाभ) और अधिशेष यानी अतिरिक्‍त नकदी का एकमात्र मालिक सरकार है। यह बात स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने कही है।
एसजेएम ने आरबीआई के पूर्व प्रबंधन की इस धारण की निंदा की है, जिसमें कहा गया था कि केंद्र सरकार बैंक के लाभ को हड़पना चाहती है। एसजेएम के सह-संयोजक अश्विनी महाजन ने कहा कि दुनिया में कही भी केंद्रीय बैंक लाभ(प्रॉफिट) अपने पास नहीं रखती है। उन्‍होंने कहा कि आरबीआई के लाभ का मालिक सरकार है।
अश्विनी महाजन ने कहा कि पूर्व के प्रबंधन ने इसको लेकर जो भ्रम फैलाया था वो पूरी तरह से गलत था। बतौर पेशेवर बैंकर(आरबीआई के पूर्व प्रबंधक) यह जानते थे कि दुनिया में कहीं भी केंद्रीय बैंक लाभ अपने पास नहीं रखता है। उन्होंने कहा कि जब भी बैंकों को पूंजी की कमी पड़ती है तो सरकार इसका इंतजाम करती है। इसके अलावा सरकार ही जमाकर्ताओं के पैसे से जुड़े जोखिम का भी ख्याल रखती है। दरअसल पूर्व आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल और सरकार के बीच अतिरिक्‍त नकदी और लाभ को लेकर मतभेद पैदा हो गए थे।
उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने पूर्व गवर्नर विमल जालान की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट मौजूदा आरबीआई गवर्नर को सौंप दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.