अपग्रेडेड सॉलिड वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट की शुरुआत; प्रशासक बीएल पुरोहित ने किया उद्घाटन

चंडीगढ़। कचरे के पहाड़ों के बीच में बीमारियां झेलते हुए रहने को मजबूर डड्‌डू माजरा कॉलोनी के लोगों की एक उम्मीद जागी है। सेक्टर 25 स्थित सॉलिड वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट (अपग्रेडेड) का आज शहर के प्रशासक बीएल पुरोहित ने उद्घाटन किया। अब 6 साल बाद एक बार फिर से यहां गार्बेज की प्रोसेसिंग होगी। इससे रोजाना शहर का 200 टन कचरा प्रोसेस होगा। फिलहाल डड्‌डू माजरा के डंपिंग ग्राउंड में कचरा डंप हो रहा है। वहां लोगों को सांस और स्किन संबंधी रोग हो रहे हैं।
सुबह प्लांट के उद्घाटन अवसर पर प्रशासक समेत सेक्टर 25 से आम आदमी पार्टी की पार्षद पूनम समेत निगम कमिश्नर अनिंदिता मित्रा, मेयर सर्बजीत कौर, प्रशासक के सलाहकार धर्म पाल व सांसद खेर भी मौजूद रहीं। जानकारी के मुताबिक प्लांट की पुरानी मशीनरी को रिपेयर किया जा चुका है। वहीं प्लांट की भी अपग्रेडेशन हुई है।इस दौरान मेयर सर्बजीत कौर ने कहा कि मेयर बनने के बाद से उनका यही प्रयास था कि शहर में कचरे का अच्छे से प्रबंधन हो सके और शहर में कचरे के ढेर न लगे। उन्होंने कहा कि शहर में कचरे के प्रबंधन को लेकर इस प्लांट की फिर से शुरुआत की गई है।
वहीं दूसरी ओर शहर में C&D वेस्ट प्लांट भी काम कर रहा है। इसके अलावा हॉर्टिकल्चर वेस्ट प्लांट भी जल्द शुरू हो जाएगा।प्रशासक के सलाहकार धर्म पाल ने दावा किया कि अगले वर्ष जनवरी के अंत तक एक डंप साइट पूरी तरह से साफ हो जाएगी। वहीं दूसरी साइट का काम शुरु हो गया है और मशीनरी लगा दी है। डेढ़ से 2 सालों में कचरे के पहाड़ खत्म हो जाएंगे। वहीं हाल ही में चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी ने नगर निगम पर 9.30 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.