आईसीसी अवार्ड : रोहित बने ‘वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर’, स्टोक्स को ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ चुना

नई दिल्ली । इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को सालाना अवार्ड की घोषणा कर दी। भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को साल 2019 का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी चुना गया है। रोहित ने पिछले साल खेले गए आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में पांच शतक जमाए थे। पूरे साल की बात करें तो पिछले साल 28 एकदिवसीय मुकाबलों में सबसे ज्यादा 1490 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 57.30 का रहा।  वहीं, इंग्लैंड टीम के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को ‘आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर’ चुना गया। स्टोक्स साल 2019 की परफॉर्मेंस के लिए सर गारफिल्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतने में कामयाब हुए। स्टोक्स ने पिछले साल अपनी टीम को पहला एकदिवसीय विश्वकप जितवाने में अहम भूमिका निभाई थी। खासकर न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मुकाबले में उन्होंने मैच जिताऊ पारी खेली। हालांकि मैच और सुपरओवर टाई हो गया था, लेकिन बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लिश टीम को जीत मिली। भारतीय कप्तान विराट को खेल भावना दिखाने के लिए ‘स्पिरिट ऑफ द इयर’ का अवॉर्ड मिला है। यह अवॉर्ड उन्हें विश्वकप 2019 के दौरान एक मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के लिए तालियां बजवाने के लिए दिया गया है। दरअसल, मैच में कप्तान कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे। उस वक्त स्मिथ बाउंड्री के पास फील्डिंग कर कर रहे थे। वहां मौजूद दर्शकों ने स्मिथ को चिढ़ाना शुरू कर दिया। उस दौरान कोहली ने फैंस की तरफ स्मिथ के लिए ताली बजाओ का इशारा किया था। 
वहीं, भारतीय युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर को ‘टी-20 अंतरराष्ट्रीय परफॉर्मर ऑफ द इयर’ का अवॉर्ड दिया गया। दीपक ने पिछले साल नवम्बर में बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर टी-20 मैच में महज सात रन देकर हैट्रिक सहित छह विकेट लिए थे। चाहर भारत की ओर से टी-20 अंतरराष्ट्रीय में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। साथ ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय में किसी भी गेंदबाज का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने श्रीलंका के अजंता मेडिंस का रेकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 8 रन देकर छह विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया। कमिंस ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित कर पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट झटके। कमिंस ने 2019 में टेस्ट क्रिकेट में 59 विकेट झटके थे। 
इन सबके अलावा इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर के लिए ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने, एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द इयर के काइल कोट्जर (स्कॉटलैंड) तथा अंपायर ऑफ द इयर के लिए रिचर्ड इलिंगवर्थ के चुना गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.