कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष एचएस लक्की ने कहा दो अक्टूबर से “भारत जोड़ो यात्रा” की शुरुआत कन्याकुमारी से कश्मीर तक होगी

चंडीगढ़। भारत के सभी प्रदेशों और केंद्र शासित राज्यों की कांग्रेस समितियों (पीसीसी) और फ्रंटल संगठनों के सभी अध्यक्षों ने कल नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों के साथ 3500 किलोमीटर लंबी भारत जोड़ो पदयात्रा की योजना बनाने के लिए बैठक की। उदयपुर चिंतन शिविर में ‘नव संकल्प’ में यह घोषणा की गई थी कि कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की “भारत जोड़ो यात्रा” 02 अक्टूबर 2022 को शुरू होगी. परन्तु मोदी सरकार और भाजपा द्वारा हमारे संविधान, संवैधानिक निकायों, देश के लोकतांत्रिक संस्थानों और देश के सामाजिक ताने बाने पर बार-बार होने वाले हमलों को देखते हुए यह तय किया गया कि कांग्रेस पार्टी अब 02 अक्टूबर से पहले ही भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने की संभावना तलाशेगी।

चंडीगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष हरमोहिंदर सिंह लकी ने आज यहां कहा कि राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा यात्रा के शुभारंभ की नई तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी। लकी ने आगे कहा कि 3500 किलोमीटर लंबी पदयात्रा 12 से अधिक राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी. यात्रा में कांग्रेस पार्टी का पूरा नेतृत्व और कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे. देश भर से कई अन्य छोटी यात्राएं भी मुख्य पदयात्रा में शामिल होंगी, जिनके विवरण की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस पार्टी द्वारा शुरू किया गया एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन होगा, जो हमारे स्वतंत्रता आंदोलन में निहित मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध प्रत्येक भारतीय को एकजुट करने के लिए है. उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान हुए गहन मंथन में एक विचारधारा को देशवासियों ने स्वीकार किया, जिसके कारण अंततः विश्व मानचित्र पर एक बहुलवादी, धर्मनिरपेक्ष और समाजवादी, आधुनिक भारत की स्थापना हुई और उसके बाद ही भाईचारे और बंधुत्व, बिना भेदभाव के सबके लिए स्वतंत्रता और समानता, सामाजिक और आर्थिक न्याय के साथ-साथ सभी के लिए समान अवसर के प्रावधानों को भारत के महान संविधान में समाहित किया गया।

केन्द्र में वर्तमान सरकार की आलोचना करते हुए लक्की ने कहा कि आज नफरत की राजनीति उन लोगों द्वारा की जा रही है, जिन्होंने हमारे देश के स्वतंत्रता आंदोलन में कभी हिस्सा नहीं लिया और जिनकी विचारधारा के परिणामस्वरूप राष्ट्रपिता की हत्या हुई। भाजपा के जनविरोधी और विभाजनकारी मंसूबों को बेनकाब करने की जरूरत पर जोर देते हुए लक्की ने चंडीगढ़ के लोगों से आग्रह किया कि हर भारतीय जो नफरत, कट्टरता और ध्रुवीकरण की राजनीति से लड़ने के लिए समर्पित है और जो युवाओं, महिलाओं, किसानों और मजदूरों, भारत के जीवंत मध्यम वर्ग और समाज के अन्य वंचित वर्गों के सर्वांगीण विकास और विकास और संवैधानिक मूल्यों में विश्वास रखता है, को इस यात्रा का समर्थन करना चाहिए.

कांग्रेस नेता ने सभी समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों, नागरिक समूहों, व्यापारिक संघों, वकीलों और सभी एसोसिएशनों एवं समूहों और सभी भारतीयों से जो देश के समावेशी विकास और प्रगति के लिए प्रतिबद्ध हैं, से अपील की कि वे आगे आएं और भारत जोड़ो यात्रा को अपना समर्थन दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.