गांव खुड्डा अलीशेर में महापौर ने अमृत सरोवर जनता को किया समर्पित

अमृत ​​सरोवर मिशन के तहत एमसीसी द्वारा तीसरे तालाब का कायाकल्प

चंडीगढ़। सरबजीत कौर (मेयर चंडीगढ़) ने आज पानी के संरक्षण के उद्देश्य से ‘अमृत सरोवर मिशन’ के तहत गांव खुड्डा अलीशेर में चंडीगढ़ के तीसरे कायाकल्पित ‘अमृत सरोवर’ को समर्पित किया।
इस अवसर पर निगमायुक्त अनिंदिता मित्रा (आईएएस) जसविंदर कौर, क्षेत्र पार्षद, अन्य पार्षद और स्थानीय क्षेत्र के प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे।
इस अवसर पर बोलते हुए, महापौर ने कहा कि भारत के प्रधान मंत्री ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ और लक्ष्य के उत्सव के एक भाग के रूप में देश के प्रत्येक जिले में 75 जल निकायों के विकास और कायाकल्प के उद्देश्य से मिशन शुरू किया था। कार्य पूर्ण करने की तिथि 15 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है। उन्होंने आगे कहा कि नगर निगम ने इस मिशन के तहत गाँव कैम्बवाला, सारंगपुर और खुदा अलीशेर में 3 परित्यक्त जल निकायों का कायाकल्प करने की योजना बनाई है। गाँव कैम्बवाला में जल निकाय का पहले ही कायाकल्प कर दिया गया था और 15 अगस्त 2022 को जनता को समर्पित कर दिया गया था और गाँव सारंगपुर में जल निकाय का उद्घाटन 3 अक्टूबर, 2022 को किया गया था।

महापौर ने कहा कि नगर निगम चंडीगढ़ ने दादूमाजरा गांव में चौथे जल निकाय का कायाकल्प करने की योजना बनाई है और काम 15 अगस्त 2023 से पहले पूरा कर लिया जाएगा। नगर निगम अगले साल दादूमाजरा गांव के सरोवर में जल निकाय पर भी झंडा फहराएगा।

उन्होंने कहा कि यह जल निकाय लगभग 1.15 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें 10000 घन मीटर जल धारण करने की क्षमता है। 2019 में नगर निगम चंडीगढ़ को हस्तांतरित किए जाने पर इस जल निकाय को पूरी तरह से छोड़ दिया गया था और बहुत सारी वनस्पति/जंगल उगाए गए थे। एमसीसी ने इस जल निकाय का कायाकल्प करने के लिए लगभग 30 लाख रुपये खर्च किए हैं। जल निकाय की दीवारें, रोशनी, निवासियों के लिए झोपड़ी, बेंच, जल निकाय के चारों ओर जनता के लिए पथ प्रदान किया गया है। यह जल निकाय घटते भूजल स्तर को भी बढ़ाएगा और पानी के संरक्षण के अलावा गांव में बाढ़ से भी बचाएगा। यह गांव के निवासियों के लिए एक मिनी झील के रूप में कार्य करेगा। इसे साफ-सुथरा रखना अब ग्रामीणों का कर्तव्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.