गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार प्रयासरत: सरवीण चौधरी

रजोल स्कूल में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में पहुंच कर नवाजे होनहार

पांच महिला मंडलों को विधायक निधि से 10-10 हजार के चेक किये वितरित

धर्मशाला। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन ने कहा कि प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर विकास के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की कई है। ये जानकारी आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रजोल में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में पारितोषिक वितरण समारोह में शिरकत करने के उपरांत बोल रही थीं।

सरवीण ने कहा कि हर घर पाठशाला के अंतर्गत विद्यर्थियों के 1.92 लाख वाट्सअप ग्रुप बनाये गए जिसमें 7,69,878 विद्यार्थी लाभान्वित हुये । मेधा प्रोत्साहन योजना के अंर्तगत 838 विद्यार्थी लाभान्वित हुये जिसमे 2.19 करोड़ रुपये व्यय हुए ।स्वर्ण जयंती सुपर 100 योजना के अंतर्गत प्रदेश के पूर्ण राजयत्व की स्वर्ण जयन्ती के उपलक्ष्य में दसवी में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 11वी कक्षा में पढ़ रहे 100 मेधावी विद्यार्थियों को व्यवसायकि अथवा किसी तकनीकी कोर्स में प्रशिक्षण के लिए 1 लाख रुपये प्रति विद्यार्थी को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है । स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना के अंतर्गत 2020-21 में 68 तथा 2021-22 में 68 अन्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं को स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालयों में नामित किया गया और 44 लाख प्रति विद्यालय प्रदान किये गए हैं ।आई सी टी विद्यालय योजना के अंतर्गत 2137 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और 2105 राजकीय उच्च विद्यालयों में लागू किया गया है । इन पाठशालाओं में सीसीटीवी की भी सुविधा प्रदान की गई है । इसके अतिरिक्त 114 महाविद्यालयों में वाई फाई सुविधा प्रदान की गई है ऐसी अनेक योजनाएं चला कर छात्रों का भविष्य उज्ज्वल किया ।

सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने गरीबों के हितों को सर्वोपरि रखकर कार्य किया है। सरकार की प्राथमिकता पिछड़ों को समाज की धारा में लाकर देश को प्रगति के पथ आगे ले जाना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में किसान सम्मान निधि योजना, उज्जवला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व बीमा योजना पर शत-प्रतिशत कार्य किया जा रहा है।

सरवीण चौधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि महाकाली मंदिर रजोल में शेड बनाने कब लिए 1.50 लाख, पशु औषधालय की मरम्मत हेतु 3.50 लाख, रजोल ग्राउंड में शेड बनाने के लुई 3 लाख, विनय कुमार के घर से उच्च मार्ग वार्ड नं 2 में जीप योग्य रास्ता बनाने के लिए 3 लाख तथा पीएमजीएसवाई के अन्तर्ग गज्ज रजोल डोला भाटी सड़क के को ऊंचाा करने के लिए 10 लाख रुपये व्यय किये गए । इसके अलावा गज्ज खड्ड पर सुरक्षा दीवार 10 लाख तथा विनय कुमार के घर से उच्च मार्ग तक जीप योग्य रास्ता बनाने के लिए 2 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे । उन्होंने कहा कि इसी शैक्षणिक सत्र से विद्यालय में साइंस की कक्षाएं शुरू की जा रही हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री 5 महिला मंडलों को विधायक निधि से 10 – 10 हजार के चेक वितरित किये । इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने रजोल में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए ।

इस अवसर पर एसडीओं लोकनिवि विवेक कालिया, जेई कृष्ण कुमार, शिक्षक संघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार, प्रधानाचार्य रजोल सीमा धीमान, चेयरमैन विजय, पूर्व बीडीसी चेयरमैन अश्विनी चौधरी, उप प्रधान रजोल प्रदीप, प्रधान लड़वाड़ा योग राज चड्ढा, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्थानीय पंचायत प्रतिनिधी, विभिन्न विभागों से आए अधिकारी व कर्मचारी, स्कूली बच्चे, बच्चों के अभिवावक व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.