गुर्जर समाज कल्याण परिषद चंडीगढ़ ने गुर्जर विधायकों का सम्मान समारोह

चंडीगढ़। गुर्जर समाज कल्याण परिषद चंडीगढ़ द्वारा राजेश पायलट मैमोरियल गुर्जर भवन सेक्टर 28 चंडीगढ़ में हरियाणा पंजाब हिमाचल एवं जम्मू कश्मीर के गुर्जर विधायकों सम्मानित किया गया। इस अवसर पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री माननीय कंवर पाल गुर्जर मुख्य अतिथि थे। समारोह की अध्यक्षता नवनियुक्त डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा माननीय सरदार जय कृष्ण सिंह रौडी द्वारा की गई।
सर्वप्रथम गुर्जर परिषद के प्रधान कर्नल (सेवानिवृत्त) संत राम मीलू ने अपने संबोधन में सभी सम्मानित अतिथियों एवं श्रोताओं का समारोह में शामिल होने पर उनका स्वागत एवं धन्यवाद किया गया। उन्होंने परिषद द्वारा पिछले कई वर्षो से की जा रही समाज भलाई की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए बताया की गुर्जर भवन से मेधावी बच्चों को सम्मानित कर उनको शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया जाता है जरूरतमंद मेधावी छात्र छात्राओं दी जाती है।
गुर्जर समाज के इस सम्मान समारोह की यह भी विशेषता रही है की सम्मानित होने वाले विधायकों में गुर्जर समाज के ही दो सिख दो महिलाएं एवं जम्मू कश्मीर से एक मुस्लिम विधायक भी थे। परिषद के मंच से सभी अतिथि विधायको का परिषद के पदाधिकारियों द्वारा स्मृतिचिन्ह एवं शॉल देकर सम्मानित किया गया जबकि महिला विधायकों श्रीमती शैली चौधरी एवं सन्तोष कटारिया को पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ के विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ नंदिता भड़ाना द्वारा स्मृतिचिन्ह एवं शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।
सम्मानित होने के उपरान्त सभी अतिथि विधायकों ने अपने-2 क्षेत्र के सामाजिक एवं राजनीतिक गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए समाज के प्रति अपने अनुदान एवं कर्तव्य के निर्वहन का विस्तृत ब्योरा दिया और उन्होंने गुर्जर समाज कल्याण परिषद चंडीगढ़ द्वारा की गई गतिविधियों की भरपूर प्रशंसा की। इस अवसर पर जम्मू कश्मीर से पूर्व विधायक जावेद-ऐ-राणा ने बताया कि वह तीन बार विधायक रह चुके है और जम्मू कश्मीर की विधान परिषद के पूर्व डिप्टी चेयरमैन रह चुके है। उन्होंने यह भी बताया कि कश्मीर का गुर्जर देश की प्रति पूर्ण वफादार है और हमारे लोग सरहदों पर सबसे आगे होते है। उन्होंने ने कहा की देश और समाज शिक्षा धर्म शालाएं बनाने की अपेक्षा कॉलेज और विश्वविद्यालय बनाने से आगे बढेगाा।
परिषद के महासचिव श्री नरिन्द्र कुमार मीलू ने जानकारी देते हुए बताया कि इस समारोह में समालखा हरियाणा, नारायणगढ़ से विधायक श्री धर्म सिंह छोकर, विधायक शैली चौधरी, बलाचौर, पंजाब से विधायक संतोष कटारिया, कैथल से दूसरी बार बने विधायक भाई लीला राम, तिगांव (फरीदाबाद) हरियाणा से विधायक राजेश नागर तथा बद्दी हिमाचल प्रदेश से विधायक परमजीत सिंह (पम्मी) ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई, जिन्हें सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए हरियाणा के कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने अपने संबोधन भाषण में समाज एवं समारोह के आयोजकों का आभार प्रकट किया कि आज उनकी बदौलत चार राज्यों के विधायक एक साथ स्टेज पर विराजमान है। उन्होंने गुर्जर समाज के इतिहास पर भी प्रकाश डाला। गुर्जर भवन चंडीगढ़ की गतिविधियों को आगे बढ़ाने हेतु अपने सरकारी कोटे से 11 लाख रूपये की अनुदान राशि देने की घोषणा की।
समारोह के अध्यक्ष सरदार जयकृष्ण सिंह रौडी डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा द्वारा समाज के लोगों का आभार प्रकट करते हुये कहा कि वे समाज के सहयोग के बिना नये हल्के गढ़शंकर से नहीं जीत सकते थे। उन्होंने कहा कि उन्हें जल्द ही चण्डीगढ़ में मकान अलॉट होगा जिसके दरवाजे समाज के लिये सदैव खुले रहेंगे। इस दौरान उन्होंने भी गुर्जर भवन को अपनी ग्रांट से दस लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की।
समारोह में हरियाणा पंजाब से कई सामाजिक संगठनों के प्रधान एवं अन्य पदाधिकारी में गुर्जर समाज कल्याण परिषद पंचकूला के प्रधान राजेन्द्र सिहं छोकर एवं चेयरमैन महावीर छोकर और उनकी कार्यवाहिनी के सदस्य भी काफी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में समारोह में शामिल होने का चण्डीगढ़ परिषद के चेयरमैन श्री मनवीर सिहं भड़ाना द्वारा सभी का धन्यवाद किया गया। समारोह की कार्यवाही परिषद के उपाध्यक्ष श्री के एस वर्मा द्वारा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.