चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से दिव्यांग जनों को सहायता व उपकरणों के वितरण के लिए शिविर का आयोजन

सलाहकार धर्मपाल ने की सराहना

चंडीगढ़। सोशल वेलफेयर, वूमेन एंड चाइल्ड डिपार्टमेंट की ओर से दिव्यांग जनों को सहायता और उपकरणों के वितरण” (एडीआईपी योजना के तहत) शिविर का आयोजन टैगोर थियेटर में किया। इस अवसर पर सलाहकार धर्म पाल, समाज कल्याण सचिव नितिका पवार मौजूद थे। सलाहकार ने भारत सरकार की पहल की सराहना की, और कहा सुगम भारत अभियान, दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता और उपकरणों की खरीद / फिटिंग (एडीआईपी) योजना शामिल है। कृत्रिम अंग, मोटर चालित तिपहिया साइकिल, व्हीलचेयर, स्मार्ट केन, स्मार्ट फोन, डेजी प्लेयर, ब्रेल किट आदि सहित 600 एड्स और उपकरण बहु-विकलांगता वाले 432 लाभार्थियों को मुफ्त में वितरित किए गए। इन चिन्हित लाभार्थियों में से 200 दिव्यांगजन चंडीगढ़ के निवासी हैं और अन्य पड़ोसी राज्यों के हैं।
सलाहकार धर्म पाल ने साझा करते हुए कहा कि सुगम्य भारत अभियान के तहत चंडीगढ़ के 39 इमारतों को दिव्यांगजनों के लिए शत-प्रतिशत सुलभ बनाया गया है। सरकार इस दिशा में शेष बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। निकट भविष्य में दिव्यांगजनों के लिए शहर की इमारतों और सार्वजनिक भवनों 100 तक पहुंच होगी।
सलाहकार ने विकलांग पेंशन योजना के तहत चंडीगढ़ के 4,894 दिव्यांगजनों को वित्तीय सहायता जैसी दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा की गई पहल की सराहना की। उन्होंने 24×7 महिला हेल्पलाइन (टोल फ्री नंबर 181 और 9915023456) के बारे में भी बताया, जो जरूरतमंद बच्चों और विकलांगों को अपनी सेवाएं दे रही हैं।

सलाहकार ने बताया कि COVID महामारी के दौरान, विकलांग व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से एक विशेष कोविड -19 टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर के दौरान, दिव्यांगजनों को नियमित टीकाकरण केंद्रों में मुफ्त पिकअप और ड्रॉप प्रदान किया गया। विशेष टीकाकरण शिविरों के दौरान लगभग 1500 दिव्यांगजनों को उनकी देखभाल करने वालों के साथ कोविड टीकाकरण के लिए सुविधा प्रदान की गई। इसके अलावा मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, सेक्टर-16 पीडब्ल्यूडी के लाभ के लिए और उपचारात्मक कठिनाइयों वाले सीओवीआईडी रोगियों के बाद, सरकार में पोस्ट सीओवीआईडी विशेष क्लिनिक शुरू किया गया था। इसी तर्ज पर समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग दिव्यांगजनों के समावेशन और विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उनके लिए अधिक सम्मानजनक और स्वतंत्र जीवन सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। आर्टिफिशियल लिम्ब्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (ALIMCO) के सहयोग से आज एड्स और उपकरणों के वितरण का आयोजन किया गया, जिसमें कृत्रिम अंग, मोटर चालित ट्राई-साइकिल, व्हीलचेयर, स्मार्ट केन, स्मार्ट फोन, डेज़ी प्लेयर, ब्रेल किट आदि मुफ्त में वितरित किए जा रहे हैं।
विभाग ने दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए 83 स्मार्टफोन, 53 व्हीलचेयर, 11 मोटर चालित तिपहिया साइकिलों के साथ-साथ विकलांग व्यक्तियों के लिए 121 विभिन्न सहायक उपकरणों के साथ-साथ श्रवण बाधित व्यक्तियों के लिए 148 श्रवण यंत्र और मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों के लिए 15 एमएसआईईडी किट उनके सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण के लिए वितरित किए हैं। इस अवसर पर एचसीएस शालिनी चेतल निदेशक जनसंपर्क राजीव तिवारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.