जिला के 36 गांवों का जल सुरक्षा प्लान हुआ मंजूर

उपायुक्त आरएस ढिल्लो की अध्यक्षता में डीआरडीए हॉल में आयोजित समीक्षा बैठक
भिवानी । अटल भू-जल योजना के तहत जिला के 36 गांवों का प्लान मंजूर हो चुका है। अब इन गांवों में भू-जल सुधार के लिए संबंधित विभाग अपनी-अपनी योजनाओं पर काम करेंगे।
ये जानकारी उपायुक्त आरएस ढिल्लो ने वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में आयोजित अटल भू-जल योजना की समीक्षा बैठक में दी। बैठक के दौरान सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता व अटल भूजल योजना के नोडल अधिकारी प्रदीप यादव ने इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त श्री ढिल्लो ने निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित विभागों की इस योजना के बारे में जो भी प्लान तैयार किए गए हैं, उनको गांव में जाकर अमलीजामा पहनाया जाए। उन्होंने कहा कि 36 ऐसे गांव हैं, जहां पर भूजल का अत्याधिक दोहन किया जाता है तथा यहां का भूजल स्तर 20 मीटर से भी अधिक है। उन्होंने कहा कि इन गांवों में लोगों को भी जागरूक किया जाए कि वे भूजल का अत्यधिक दोहन न करें।
योजना के तहत भू-जल स्तर सुधार के लिए चिन्हित किए गए गांवों में रेन गेज मीटर लगाए जाएंगे, जिससे बारिश नापी जाएगी। इसके अलावा वाटर लेवल इंडीकेटर लगाया जाएगा, जो पानी गहराई नापने का काम करेगा। इसके अलावा विलेज वाटर एवं सीवरेज कमेटी को वाटर टेस्टिंग किट दी जाएगी, जो समय-समय पर पानी की गुणवत्ता की जांच करेगी। इन सबके अलावा भूजल सुधार के लिए आमजन/ग्रामीणों द्वारा दिए गए सुझावों पर कार्य किया जाएगा। अधिक से अधिक लोगों को भूजल सुधार के कार्यों में जोड़ा जाएगा।
इस दौरान अटल भूजल योजना के नोडल अधिकारी प्रदीप यादव ने बताया कि इस योजना में मुख्य रूप से सिंचाई विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग,वन विभाग, पंचायत विभाग, राजस्व विभाग, मछली पालन विभाग, कृषि विभाग व मिकाडा कार्य करेंगे। उन्होंने
बैठक के दौरान विभाग के जनसम्पर्क अधिकारी कुलविंद्र सिंह ने बताया कि चिहिन्त किए गए 155 गांवों में ट्यूबवैल पर फ्लो मीटर लगाए जाएंगे, जो कि इसी सप्ताह शुरु कर दिए जाएंगे। इनके माध्यम से गांव में भू-जल की निकासी के बारे में जानकारी मिलेगी। वहीं गांव में होने वाले भू-जल के उपयोग के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी। किसानों से फ्लो मीटर के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
इस मौके पर सीईओ जिला परिषद कुशल कटारिया, एसडीएम तोशाम मनीष कुमार फौगाट, लोहारू के एसडीएम जगदीश चंद्र, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी आशीष मान, कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. आत्माराम गोदारा, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग सुनील रंगा, कार्यकारी अभियंता मिकाडा अश्विनी सुहाग, पशुपालन विभाग से एसडीओ डॉ. प्रदीप कुमार, सहायक भू-विज्ञानी चंद्रप्रकाश,एसडीओ पंचायती राज प्रवीण बजाड़, तकनीकि विशेषज्ञ महावीर सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.