जीवनशैली में बदलाव से कैंसर का खतरा कम हो सकता है: डॉ नरेंद्र भल्ला

चंडीगढ़ । कैंसर एक खतरनाक बीमारी है और दुनिया भर में कई लोगों की जान ले रही है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के किसी विशेष हिस्से में कोशिकाओं की अनियंत्रित और असामान्य वृद्धि के कारण होती है। कैंसर कोशिकाएं बढऩा और विभाजित होना बंद नहीं करती हैं, और इस तरह ट्यूमर का कारण बनती हैं। यह बात फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के रेडिएशन ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉ नरेंद्र कुमार भल्ला ने यहाँ  जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी। इस दौरान उन्होंने कैंसर से बचाव के कारणों और तरीकों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं।
उन्होंने बताया कि कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष के आयोजन का विषय ‘क्लोज द केयर गैप’ है।
डॉ नरेंद्र कुमार भल्ला ने बताया कि हालांकि कैंसर एक अनुवांशिक बीमारी है, पर्यावरण और जीवन शैली से संबंधित कारक जो इस बीमारी को विकसित करने में योगदान दे सकते हैं वे है शराब, धूम्रपान, रेडिएशन, टोक्सिक इंडस्ट्रियल वेस्ट, कीटनाशकों का उपयोग, अधिक वजन, खराब खान-पान आदि।
कैंसर से बचाव के तरीकों पर चर्चा करते हुए, डॉ भल्ला ने कहा, कैंसर का शीघ्र निदान और शीघ्र उपचार समय की आवश्यकता है। फोर्टिस मोहाली में अत्याधुनिक कैंसर देखभाल है और यह रोगियों को सर्वोत्तम उपचार विकल्प प्रदान करता है। कई कैंसर जीवनशैली से जुड़े होते हैं। स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाने और अच्छी जीवनशैली अपनाने से इस बीमारी को रोकने में काफी मदद मिल सकती है।
उन्होंने बताया कि एक स्वस्थ जीवन शैली कैंसर को रोक सकती है। इसलिए स्वस्थ वजन बनाए रखें। अधिक वजन और मोटा होना स्वास्थ्य के लिए खतरा बन गया है। नियमित व्यायाम करना और फिट रहना सुनिश्चित करें। अधिक चीनी से बचें। संतुलित आहार लें। धूम्रपान/शराब से बचे।  प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.