तीन दिवसीय रोज फेस्टिवल का खूबसूरत व आकर्षक आगाज, प्रशासक ने किया उद्घाटन

चंडीगढ़ ।  चंडीगढ़ के सबसे खूबसूरत और आकर्षक रोज फेस्टिवल का आज आगाज हो गया है। पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित 50वें रोज फेस्टिवल का सुबह करीब 11 बजे उद्घाटन किया। तीन दिन तक चलने वाला गुलाबों का मेला इस बार भव्य और रंग जमाने वाला है।  कोरोना के चलते 2 साल यह सांकेतिक तरीके से होता रहा, लेकिन अब यहां पर खूब भीड़ जुटी हुई है। पहले की तरह प्रतियोगिताएं और म्यूजिकल प्रोग्राम और कल्चरल नाइट होंगी। सांस्कृतिक और पारंपरिक गीत- संगीत के भी कार्यक्रम चल रहे हैं। पहले दिन ब्रास एंड पाइप शो हो चुका है। फूलों की प्रतियोगिता हो चुकी है। रसाने की होली, बृज के गीत, मथुरा के कलाकार भी प्रस्तुति दे रहे हैं। राजस्थान के बाडमेर के कलाकार, काल बेलिया डांस और अलगोजा की प्रस्तुति दे रहे हैं। राजस्थानी डांस हुआ। नई दिल्ली के कलाकारों ने काची घोड़ी डांस की प्रस्तुति दी।

सुबह से ही लोग रोज फेस्टिवल के लिए सेक्टर-16 रोजस्थित रोज गार्डन में पहुंचने लगे हैं। हाथ में मोबाइल लेकर लोग फूलों की किस्मों को और रंगारंग कार्यक्रमों को कैद करते हुए नजर आए। महकते गुलाबों के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने रोज फेस्टिवल की शोभा बढ़ा दी है। दो साल बाद फेस्टिवल में म्यूजिकल इवनिंग होंगी। कोरोना के कारण दो साल से केवल औपचारिक रोज फेस्टिवल हो रहा था। तीसरी लहर से निपटने के बाद पहली बार इस तरह से फेस्टिवल भव्य रूप से आयोजित हो रहा है। करीब 831 अलग-अलग प्रजातियों के रंग-बिरंगे गुलाबों से फेस्टिवल सज चुका है।

30 एकड़ में फैले रोज गार्डन में 1600 प्रजातियों के गुलाब महक रहे हैं। कोलकाता से गुलाब की विशेष किस्में मंगवाई गई हैं। इस बार रोज फेस्टिवल में लोगों को आने की मंजूरी मिली है। इसलिए सभी उत्साहित हैं।रोज फेस्टिवल चंडीगढ़ ही नहीं, बल्कि दूसरे राज्यों के लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होता है। इस बार बड़े कलाकार जैसे लखविंदर वडाली और डा. ममता शर्मा लाइव परफॉर्मेंस देंगे। रोज फेस्टिवल के पहले दिन विभिन्न राज्यों से बैंड भी यहां पहुंचे हैं। जिनमें पंजाब पुलिस, चंडीगढ़ पुलिस, आइटीबीपी, हरियाणा पुलिस सहित अन्य पाइप और ब्रास बैंड मुख्य आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

विभिन्न कलाकार बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्गों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। बच्चों के लिए यह कलाकार नए नए करतब दिखाकर उनका मनोरंजन कर रहे हैं।रोज फेस्टिवल में आने वाले लोगों के लिए खास तौर पर यह आइ लव चंडीगढ़ सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। यहां आकर लोग फोटो खिंचवाकर रोज फेस्टिवल की यादों को समेट रहे हैं। रोज फेस्टिवल के पहले दिन ही लोगों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ी हुई है। वहीं, पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हुए हैं। पुलिस बार-बार स्पीकर से अनाउंसमेंट करते हुए लोगों को अपने सामान और बच्चों को संभाने के लिए जागरूक कर रही है। वहीं, कलाकार लोगों को खूब मनोरंजन कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.