नगर निगम चंडीगढ़ और फ्रांसीसी विकास एजेंसी के बीच 510 करोड़ रुपये की 24X7 जल आपूर्ति परियोजना के लिए ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए

चंडीगढ़। महत्वाकांक्षी 24×7 पैन सिटी वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट के अंतिम और बहुप्रतीक्षित मील के पत्थर को प्राप्त करते हुए, नगर निगम चंडीगढ़ ने फ्रांस के वित्तीय संस्थान, एजेंस फ्रांसेइस डी डेवेलपमेंट (एएफडी) के साथ ऐतिहासिक परियोजना समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते पर अनिंदिता मित्रा, (आईएएस, नगर आयुक्त, चंडीगढ़) ने नगर निगम चंडीगढ़ की ओर से हस्ताक्षर किए और ब्रूनो बोसले, कंट्री डायरेक्टर फॉर द एजेंस फ्रैंकेइस डी डेवलपमेंट (एएफडी) ने बनवारीलाल पुरोहित, राज्यपाल, पंजाब और प्रशासक, चंडीगढ़, एच.ई. उगो एस्टुटो, भारत में यूरोपीय संघ के राजदूत श्रीमती। सरबजीत कौर, मेयर, चंडीगढ़ और अन्य गणमान्य व्यक्ति की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। सभा को संबोधित करते हुए, राज्यपाल ने कहा कि हालांकि भारत के विभिन्न शहरों में 24×7 जल आपूर्ति प्रणाली लागू की गई है, सभी 1.77 लाख कनेक्शनों के लिए स्मार्ट वॉटर मीटरिंग के साथ चंडीगढ़ की पैन सिटी परियोजना, अपनी तरह की पहली परियोजना है। उन्होंने कहा कि फ्रांस के साथ चंडीगढ़ का गहरा रिश्ता जगजाहिर है क्योंकि पूरे शहर की योजना प्रसिद्ध फ्रांसीसी वास्तुकार, ले कोर्बुसीयर ने बनाई थी। यह 2016 में फ्रांस के तत्कालीन राजदूत और भारत के प्रधान मंत्री, नरेंद्रमोदी ने किया था। मोदी ने चंडीगढ़ का दौरा किया और चंडीगढ़ के प्रतिष्ठित रॉक गार्डन में, यह निर्णय लिया गया कि फ्रांस चंडीगढ़ में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का समर्थन करेगा। उन्होंने परियोजना के लिए यूरोपीय भागीदारों की दृष्टि और प्रतिबद्धता की सराहना की। ए एफ डी ने कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की है और 412 करोड़ के सॉफ्ट लोन के माध्यम से निवेश के प्रमुख हिस्से का वित्त पोषण कर रहा है। दूसरी ओर यूरोपीय संघ निवेश के कार्यान्वयन में साथ देने के लिए AFD के माध्यम से 98 करोड़ का अनुदान प्रदान कर रहा है।

उन्होंने कहा कि यह परियोजना समय की जरूरत है क्योंकि चंडीगढ़ की पूरी जलापूर्ति प्रणाली पुरानी हो चुकी है। इसके अलावा, आबादी में धीमी और स्थिर वृद्धि के कारण, शहर भर में आड़ी-तिरछी पाइपलाइनें आ गई हैं, जिससे इमारतों की ऊपरी मंजिलों पर कम दबाव के कारण इसे अलग करना और रिसाव का पता लगाना असंभव हो गया है। आमतौर पर रुक-रुक कर पानी की आपूर्ति के कारण भंडारण के कारण पानी की प्रति व्यक्ति खपत अधिक होती है। इतना ही नहीं, इससे प्रदूषण भी होता है। शहर में 150 एलपीसीडी के राष्ट्रीय मानदंडों की तुलना में 227 एलपीसीडी की सीमा में बहुत अधिक पानी की खपत देखी जाती है, जो मुख्य रूप से 30-35% की सीमा में गैर-राजस्व जल के कारण भारी संचालन और रखरखाव लागत के कारण होती है।

उन्होंने कहा कि, उपरोक्त मुद्दों को हल करने के लिए, 270 किलोमीटर तक जल आपूर्ति नेटवर्क, जो उच्च दबाव वाले पानी की आपूर्ति के लिए अनुकूल नहीं था, को परियोजना के निष्पादन के दौरान बदला जाएगा। 24*7 हाई प्रेशर वाला पानी घरेलू स्तर पर खत्म हो जाएगा। चूंकि 24×7 जल आपूर्ति प्रणाली चौबीसों घंटे दबाव वाली जल आपूर्ति सुनिश्चित करती है, इसलिए घरेलू स्तर पर किसी भंडारण की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे निवासियों को भारी लागत और पानी के लिए इंतजार करने में लगने वाले समय की बचत होगी। उन्होंने सराहना की कि परियोजना में एक बहुत मजबूत लैंगिक इक्विटी कोर है। महिलाएं हैं जो परियोजना से सबसे अधिक लाभान्वित होंगी क्योंकि आज भी भारतीय घरों में, घर की महिला ही है जो इन आवश्यकताओं को पूरा करती है। इस परियोजना का नेतृत्व महिलाओं द्वारा किया जाएगा, जो इस परियोजना में हर स्तर पर 20% से 50% पदों पर काम करेंगी, ठीक ऑपरेटर से लेकर प्रबंधकीय संवर्ग तक। इससे समाज में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने यूरोपीय संघ और एएफडी को धन्यवाद दिया, जिन्होंने इस घटक पर मार्गदर्शन किया।

यूरोपीय संघ के योगदान से वित्त पोषित इस परियोजना के प्रमुख घटकों में से एक नगर निगम को तकनीकी सहायता है, जो रुक-रुक कर पानी की आपूर्ति से निरंतर 24×7 जल आपूर्ति प्रणाली में स्विच करने में मदद करने और समर्पित जानकारी प्रदान करने के लिए परिचालन उपकरण प्रदान करेगा। यूरोपीय संघ का अनुदान नगर निगम को परिचालन उपकरणों के साथ समर्थन करेगा, और स्लम क्षेत्रों में स्टैंड-पोस्ट के पुनर्वास से संबंधित गरीब-समर्थक निवेश को मल्टी-टैप स्टैंड पोस्ट में परिवर्तित करके, सीवरेज सिस्टम के साथ उपयोग किए गए पानी का कनेक्शन, जिससे स्वच्छता की स्थिति पैदा होती है और महिलाओं के लिए पानी इकट्ठा करने का समय कम हो जाता है। उन्होंने महापौर और पार्षदों, आयुक्त और उनके अधिकारियों की टीम को जनहित में इन जन केंद्रित कदम उठाने के लिए बधाई दी र भविष्य के प्रयासों में उनकी सफलता की कामना की। राज्यपाल ने चंडीगढ़ प्रशासन और नगर निगम चंडीगढ़ के संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि परियोजना निर्धारित समय सीमा में लागू हो। यूरोपीय संघ के राजदूत, एच.ई. उगो एस्टुटो ने कहा कि “आज लॉन्च किया जा रहा कार्यक्रम ईयू ग्लोबल गेटवे रणनीति को रेखांकित करने वाली टीम यूरोप के दृष्टिकोण का एक अच्छा उदाहरण है। चंडीगढ़ के नागरिकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और स्थायित्व में सुधार लाने के उद्देश्य से यूरोपियन यूनियन और एजेंसी फ्रांसेइस डे डेवलपमेंट अपने संसाधनों को शहरी बुनियादी ढांचे में निवेश के लिए चंडीगढ़ नगर निगम के साथ जोड़ रहे हैं। सरबजीत कौर(मेयर) ने कहा कि परियोजना का प्राथमिक लक्ष्य स्वास्थ्य, स्वच्छता और पानी की बचत के लाभों का हवाला देते हुए आंतरायिक आपूर्ति से 24×7 निरंतर दबाव वाली आपूर्ति प्रणाली पर स्विच करना है। महापौर ने कहा कि नगर निगम और नागरिकों को परियोजना से बहुत लाभ होगा क्योंकि गैर-राजस्व पानी, जो अब 30-35% की सीमा में है, धीरे-धीरे 15% तक कम हो जाएगा।

जैसा कि परियोजना घरेलू स्तर तक स्मार्ट मीटरिंग की परिकल्पना करती है, आंतरिक प्लंबिंग में भी सभी रिसावों की पहचान की जाएगी। एक बार जब नागरिक इसे ठीक कर लेंगे, तो पानी के बिल में भी कमी आएगी। स्मार्ट वॉटर मीटरिंग के माध्यम से निवासियों के खपत पैटर्न की निगरानी की जाएगी और पानी के उपयोग में सामान्य से किसी भी विचलन की सूचना उपभोक्ता को दी जाएगी। उपभोक्ता द्वारा सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए घर की आंतरिक प्लंबिंग प्रणाली में रिसाव जैसे कारणों को सक्रिय रूप से सूचित किया जाएगा।
उन्होंने आगे कहा कि एक दशक से अधिक भूमिगत जल संसाधनों के अत्यधिक उपयोग के कारण चंडीगढ़ में भूजल 20 मीटर तक कम हो गया है। परियोजना के पूरा होने से अगले 5 वर्षों की अवधि में 260 विषम नलकूपों को चरणबद्ध तरीके से हटा दिया जाएगा, जिससे भूजल की कमी को रोका जा सकेगा और जलभृत के कायाकल्प की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह परियोजना आवक निवेश के कारण चंडीगढ़ की अर्थव्यवस्था को भी गति देगी। उन्होंने इस तथ्य का आह्वान किया कि यह परियोजना पूरी तरह से ग्रीन चंडीगढ़ मिशन के अनुरूप है क्योंकि मौजूदा पंपिंग मशीनरी को ऊर्जा कुशल पंपों से बदलने से ग्रीन हाउस उत्सर्जन में काफी कमी आएगी। जैसे-जैसे रिसाव कम होगा, नगर निगम कम जल संसाधनों का उपयोग करके नागरिकों को लगातार जल आपूर्ति प्रदान करने में सक्षम होगा। इससे पानी की पंपिंग कम होगी, परियोजना के कार्बन फुटप्रिंट को और कम किया जा सकेगा।

एएफडी इंडिया के कंट्री डायरेक्टर श्री ब्रूनो बोसले ने दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि, “चंडीगढ़ पैन-सिटी 24X7 जल आपूर्ति परियोजना भारत में भारत-फ्रांस सहयोग का प्रतीक है और एएफडी के लिए एक प्रमुख परियोजना है। परियोजना सीधे भारत सरकार की प्राथमिकताओं को संबोधित कर रही है। जिसका उद्देश्य सार्वभौमिक कवरेज, 24X7 पानी की आपूर्ति, और परिचालन रूप से कुशल होने के साथ-साथ नल से पेय पहल की ओर बढ़ना और जल उपयोगिता के कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करना है। उन्होंने यूरोपीय संघ को भी धन्यवाद दिया जो एएफडी के साथ साझेदारी करने पर सहमत हुए, और इस परियोजना के लिए 48एमईयूआर के एएफडी योगदान के अलावा 11.38एमईयूआर का सबसे बड़ा अनुदान प्रदान किया। कम आय वाली बस्तियों में तकनीकी सहायता, परिवर्तन प्रबंधन, परिचालन उपकरण और पुनर्वास कार्य के माध्यम से यूरोपीय संघ के अनुदान का योगदान परियोजना की सफलता की कुंजी है। अन्य लोगों में नितिन यादव(आईएएस, सचिव स्थानीय निकाय, चंडीगढ़, श) विजय नामदेवराव जेड, (आईएएस, सचिव वित्त, चंडीगढ़) परवीर रंजन (डीजीपी, चंडीगढ़) राखी गुप्ता भंडारी, (सचिव, राज्यपाल, पंजाब). दलीप शर्मा(वरिष्ठ उप महापौर) अनूप गुप्ता(डिप्टी मेयर)अन्य पार्षद और चंडीगढ़ के प्रमुख व्यक्ति थे | प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्य, एएफडी से अंकित तुलस्यान(जल और प्राकृतिक संसाधन प्रमुख), और जतिन अरोड़ा, (क्षेत्रीय अनुदान प्रबंधक) थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.