नीलकंठ महादेव मंदिर में आस्था के समुद्र के बीच लाखों ने किया जलाभिषेक

ऋषिकेश । सावन के दूसरे सोमवार को नीलकंठ महादेव मंदिर में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। तीर्थ नगरी ऋषिकेश के मठों और शिवमंदिरो में भी शिव भक्तों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। मणिकूट पर्वत की तलहटी स्थित नीलकंठ महादेव के मंदिर पर आज जल चढ़ाने के लिए श्रद्वालुओं में होड़ लगी थी।
रात से ही लगी लंबी-लंबी कतारों के बीच शिवभक्त घंटों अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। कुछ शिव भक्त तो लेटकर परिक्रमा करते हुए भी दिखे। सावन के दूसरे सोमवार को नीलकंठ मंदिर में तकरीबन छह लाख से ज्यादा कांंवड़ियों ने जलाभिषेक किया। ऋषिकेश के पौराणिक चंद्रेश्वर महादेव, सोमेश्वर महादेव और वीरभद्रेश्वर महादेव मंदिर में भी दिन भर श्रद्धालुओं ने अभिषेक किया।
पैदल मार्ग और मोटर मार्ग पर हर ओर शिव के रंग में रंगे शिवभक्त कांवड़िये ही नजर आ रहे थे। सोमवार को रिकॉर्ड तोड़ रूप से कांवड़िये ट्रेनों में सवार होकर ऋषिकेश पहुंचे। 

उनका रेला जब शहर के रेलवे रोड से होकर लक्ष्मण झूला मार्ग की ओर निकला तो शिवभक्तोंं की भीड़ देखकर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के भी होश उड़ गए। इन सबके बीच रविवार की रात से भीड़ बढ़ने लगी थी। उधर मेला प्रशासन ने निर्विघ्न रूप से जलाभिषेक सम्पन्न कराने पर राहत की सांस ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.