न्यूजीलैंड ने पहले एकदिनी में भारत को 4 विकेट से हराया

रॉस टेलर ने लगाया बेहतरीन शतक
हैमिल्टन। रॉस टेलर के बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने पहले एकदिनी में भारत को 4 विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।
भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 348 रनों का लक्ष्य रखा था, जवाब में न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की तरफ से टेलर ने नाबाद 109 रनों की शतकीय पारी खेली। टेलर के अलावा हेनरी निकोलस ने 78, कप्तान टॉम लैथम ने 69 और मार्टिन गप्टिल ने 32 रन बनाए।
 348 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोल्स ने कीवी टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले 10 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 54 रन बनाए। भारत को पहली सफलता शार्दुल ठाकुर ने दिलाई और 32 रन पर खेल रहे गुप्टिल को केदार जाधव के हाथों कैच करवाया। 
कुलदीप यादव ने डेब्यू कर रहे टॉम ब्लेंडल को स्टंप करवाया। केएल राहुल ने शानदार विकेटकीपिंग का परिचय देते हुए यह स्टंपिंग की। कीवी टीम को तीसरा झटका हेनरी निकोल्स के रूप में गिरा जो विराट कोहली के जबरदस्त फील्डिंग की वजह 78 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। रोस टेलर ने 45 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। टेलर के बाद कप्तान टॉम लैथम ने 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। 
 लैथम 309 रनों के कुल स्कोर पर 69 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर मोहम्मद शमी को कैच देकर आउट किया। 328 के कुल स्कोर पर जिमी नीशाम 9 रन बनाकर रन मोहम्मद शमी की गेंद पर केदार जाधव को कैच देकर आउट हो गए। 331 के कुल स्कोर पर कॉलिन डी ग्रैंड होम 1 रन बनाकर रन आउट हो गए। 
इसके बाद सैंटनर (12) और टेलर (109) ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और न्यूजीलैंड को 4 विकेट से जीत दिला दी। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने 2 और मोहम्मद शमी व शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट लिया।
 इससे पहले श्रेयस अय्यर के बेहतरीन शतक (103) और केएल राहुल (नाबाद 88) व कप्तान विराट कोहली (51) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट पर 347 रन बनाए।
 टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने मजबूत शुरुआत दिलाई। यो दोनों ही बल्लेबाज अपना पहला एकदिनी मैच खेलने उतरे थे। भारत को पहला झटका पृथ्वी शॉ के रूप में लगा जब वो विकेट के पीछे टॉम लेथम द्वारा 20 रन से स्कोर पर कैच किए गए। उन्होंने पहले विकेट के लिए मयंक के साथ 50 रनों की साझेदारी की। भारत का दूसरा विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा 32 रन के स्कोर पर वो टिम साउथी की गेंद पर टॉम ब्लंडेल को कैच दे बैठे। 
 भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का 58वां अर्धशतक जड़ा। 61 गेंदों में 6 चौकों की मदद से उन्होंने 50 रन बनाए। हालांकि, 51 रन के निजी स्कोर पर वे ईश सोढ़ी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद पारी को केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने संभाला। इसी बीच श्रेयस अय्यर ने 101 गेंदों में अपना पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया। 
हालांकि, 103 रन के स्कोर पर वे आउट हो गए। इसके बाद केएल राहुल और केदार जाधव ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और टीम का स्कोर 347 रन तक पहुंचाया। राहुल 88 और जाधव 26 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए टीम साउदी ने 2, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और ईश सोढ़ी ने 1-1 विकेट लिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.