मुख्यमंत्री द्वारा केंद्र को खरीफ फ़सल मार्किटिंग सीजन 2021-22 के मद्देनज़र निर्विघ्न खरीद यकीनी बनाने में राज्य की मदद करने की अपील

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री स. चरणजीत सिंह चन्नी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से अपील की है कि खरीफ फ़सल के मार्किटिंग सीजन 2021 -22 के लिए नकद कर्ज़ हद (कैश क्रेडिट लिमिट) सम्बन्धी राज्य को भारतीय रिज़र्व बैंक से तेज़ी से इजाज़त दिलाने में मदद की जाये। खरीफ फ़सल के आगामी सीजन के बारे मुख्यमंत्री ने अपने कार्यालय में केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण सचिव सुधांशु पांडे के साथ डेढ़ घंटा विस्तृत बातचीत की।
उप मुख्यमंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा की हाज़िरी में मुख्यमंत्री के साथ हुई इस मुलाकात के दौरान केंद्रीय सचिव ने पंजाब की तरफ से राष्ट्रीय खाद्य भंडारण में गेहूँ और धान के डाले जा रहे योगदान के लिए सराहना भी की।

धान की मौजूदा खरीद को पिछले नियमों अनुसार सम्पूर्ण किये जाने की मुख्यमंत्री की तरफ से विनती को मंज़ूरी देते हुए श्री पांडे ने उनको बताया कि भारत सरकार की तरफ से 1 अक्तूबर, 2021 को शुरू हो रहे धान के मौजूदा सीजन के दौरान राज्य में मौजूदा नियमों अनुसार धान की खरीद का फ़ैसला पहले ही किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय सचिव को जानकारी दी कि भविष्य में भी संशोधित नियमों को अंतिम रूप दिए जाने से पहले सभी सम्बन्धित पक्षों जैसे कि पंजाब सरकार, किसान, आढ़तियों और मिलों की जत्थेबंदियों को विश्वास में लिया जाये क्योंकि एकतरफ़ा ढंग से ज़बरदस्ती थोपे जाने का मतलब पंजाब के लिए धक्का होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.