सोलन हादसा : मृतकों की संख्या हुई 13, मरने वालों में 12 सेना के जवान, एक की तलाश जारी

 सोलन । हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कुमारहट्टी में रविवार को चार मंजिला रेस्तरां की इमारत धराशायी हो गई थी। हादसे के मलवा में दबने से अब मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। अभी भी एक शव की निकाला जाना शेष है। बताया जा रहा है कि यह भी सेना का ही जवान है। इस घटना में कुल 42 लोग मलवे में दब गए थे। इस हादसे में अभी तक 12 सेना के जवान और एक महिला नागरिक की मौत हो चुकी है।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार सुबह घटनास्थल का दौरा किया और अस्पताल जाकर घायलों का हालचाल भी जाना। उन्होंने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सोलन के कुमारहट्टी हादसे में अपनी जान गवां चुके जवानों एवं स्थानीय लोगों के परिवारजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है । उन्होंने कहा कि घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो, वह ऐसी कामना करते हैं।
मरने वाले सेना के ये सभी 12 जवान सोलन के डगशाई स्थित असम राइफल रेजीमेंट में तैनात थे। रेस्तरां मालिक की पत्नी अर्चना की भी हादसे में मौत हो गई। अभी भी राहत व बचाव कार्य जारी है। सेना के अधिकतर मृतक जवान पूर्वोत्तर राज्यों के रहने वाले हैं। बताया जा रहा कि सेना के लोग रविवार के चलते यहां पर लंच कर रहे थे। तभी यह हादसा हो गया। 
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि बचाव दलों ने अब तक 12 सैनिकों और एक महिला के शव सहित कुल 13 शव बरामद कर लिये हैं। उन्होंने कहा कि एनडीआरफ़, सेना व स्थानीय प्रशासन द्वारा रात भर चलाए गए बचाव अभियान में सेना के 17 जवानों समेत 28 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। एक जवान अब भी मलबे में दवा है, जिनको निकालने के लिए बड़े स्तर पर बचाव अभियान चलाया रहा है। 
उन्होंने बताया कि घायलों को एमएमयू अस्पताल सुल्तानपुर और धर्मपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा रविवार शाम चार बजे के करीब कुमारहट्टी-नाहन हाईवे पर हुआ। यहां हाईवे के किनारे चार मंजिला इमारत थी। इसकी ऊपरी मंजिल पर रेस्तरां और निचली मंजिलों में गेस्ट हाऊस और रेस्तरां मालिक का परिवार रहता था। यह इमारत वर्ष 2012 में बनी थी। घटना के वक्त रेस्तरां में असम राइफल रेजीमेंट के 30 जवान खाना लंच कर रहे थे। इसी बीच पूरी इमारत अचानक धाराशायी हो गई।हादसे का कारण बारिश के कारण इमारत के नीचे भूस्खलन होना बताया जा रहा है। हादसे की जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.