अतिक्रमण हटेगा, वेंडर्स को नहीं होने देंगे परेशान

विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने लिया एक-एक वेंडिंग जोन का ब्योरा

जोन में मिली जगह को किराए पर देने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

गड़बड़ी रोकने के लिए हर फड़ी पर लगेगी फोटो, जांच के लिए कमेटी गठित

पंचकूला। पंचकूला को अतिक्रमण मुक्त करने के अभियान में जुटे विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने रेहड़ी-फड़ी वालों के हितों के लिए प्रतिबद्धता जताई है। इसके लिए उन्होंने बाकायदा जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और वेंडर्स को आमने-सामने बैठाकर एक-एक समस्या को समझा तथा उनके निराकरण के निर्देश दिए। इस दौरान बड़ी संख्या में नगर निगम के पार्षद और सेवा प्रदाता कंपनी के अधिकारी भी मौजूद रहे।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि वे शहर को अतिक्रमण मुक्त करना चाहते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं कि आजीविका के लिए मेहनत करने वाले रेहड़ी-फड़ी वालों को तंग किया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि पहले वेंडिंग जोन बनाकर उनके पुनर्वास की व्यवस्था की जा रही है, उसके बाद उन्हें सड़कों और मार्केट्स से हटाया जा रहा है।

बैठक में ज्ञान चंद गुप्ता ने वेंडर्स की समस्याओं को सुना। सेक्टर 8 में सब्जी विक्रेता सुमित ने बताया कि वेंडिंग जोन में उन्हें ऐसी जगह अलॉट कर दी गई, जो पार्किंग एरिया में स्थित है। ऐसे में वे अपनी फड़ी ही नहीं लगा पा रहे। इस पर गुप्ता ने नगर निगम के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए उन्हें तुरंत वेंडिंग जोन में जगह देने के निर्देश दिए। सेक्टर 4 में रहने वाले अवधेश कुमार को सेक्टर 2 के वेंडिंग जोन में फड़ी के लिए जगह दे दी गई, जबकि सेक्टर 2 का वेंडिंग जोन अभी चालू ही नहीं हो सका। इस मामले में नगर निगम के अधिकारियों को अवधेश कुमार के लिए सेक्टर 4 में ही जगह देने के निर्देश दिए गए।

बैठक के दौरान अनेक वेंडर्स और पार्षदों ने बताया कि वेंडर जोन का रखरखाव करने वाली कंपनी ने अनेक गरीब लोगों से लोन दिलवाने के नाम पर रुपये ले लिए हैं। जबकि इन वेंडर्स को न तो ऋण मिला और न ही वे अपनी रेहड़ी बनवाकर काम शुरू कर पाए। मौके पर मौजूद बैंक अधिकारी ने भी इसे गलत बताया। इस पर विधान सभा अध्यक्ष ने कंपनी के संचालक प्रतीक भारद्वाज को कड़ी चेतावनी देते हुए 25 दिन के भीतर रुपये वापस करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि कुछ वेंडर को अलॉट की गई जगह अन्य किसी को किराए पर दे दी है। विधान सभा अध्यक्ष ने इस मामले की जांच के लिए कमेटी गठित की। इस कमेटी में नगर निगम पार्षद हरेंद्र मलिक, एसपी गुप्ता, नगर निगम का अधिकारी, एक वेंडर तथा सेवा प्रदाता कंपनी का एक प्रतिनिधि शामिल रहेगा। अलॉट किए गए स्थानों पर अलॉटी की फोटो भी लगाई जाएगी। इस अवसर पर पंचकूला के जिला उपायुक्त महावीर कौशिक, नगर निगम आयुक्त धर्मवीर सिंह, पुलिस उपायुक्त सुरेंद्र पाल सिंह, एसीपी राजकुमार, नगर निगम पार्षद हरेंद्र मलिक, जय कौशिक, राकेश कुमार वाल्मीकि, गौतम प्रसाद एसपी गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.