इस मिट्टी में हमारा खून मिला हुआ है: मनीष तिवारी

चंडीगढ़: वरिष्ठ कांग्रेस नेता और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा है कि उनके परिवार का खून चंडीगढ़ की मिट्टी में मिला हुआ है। वह चाहे कहीं भी रहे हों, चुनाव लड़े हों, हम भारत के लिए जीते हैं, हम भारत के लिए मरते हैं और हमने ऐसा किया भी है।
इस दौरान भाजपा उम्मीदवार संजय टंडन द्वारा उन पर लोकसभा क्षेत्र बदलने संबंधी लगाए आरोपों का जवाब देते हुए, तिवारी ने कहा कि हालांकि वे इस तरह की बकवास पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहते, लेकिन वह सीधी बात करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि उनके पिता प्रो. विश्वनाथ तिवारी को चंडीगढ़ में पंजाब के आतंकवादियों ने देशभक्ति और राष्ट्रवाद से समझौता करने से इनकार करने पर गोली मार दी थी। उन्होंने कहा कि उनके परिवार का खून इस मिट्टी में मिला हुआ है और उन्हें इस पर गर्व है। उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे को तूल नहीं देना चाहते। लेकिन टंडन को याद दिलाया कि अगर उनका यह तर्क है, तो उन्हें पहले खुद से सवाल करना चाहिए, क्योंकि वह अमृतसर से हैं और वहीं पर जन्मे और पले-बढ़े हैं। तिवारी ने टंडन को याद दिलाया कि उनके दिवंगत पिता बलरामजी दास टंडन भी अमृतसर से राजपुरा तक के निर्वाचन क्षेत्र बदलते रहे थे। हालांकि यह भी हो सकता है कि संजय टंडन को या तो इसके बारे में पता न हो या उन्हें याद न हो।
इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार ने भाजपा प्रत्याशी को मुद्दों और उपलब्धियों पर बात करने की चुनौती दी है, न कि वह इस तरह की घटिया टिप्पणियां करें, जिनका कोई आधार न हो। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि अब जबकि भाजपा दस साल से सत्ता में है और चंडीगढ़ ने दोनों मौकों पर पार्टी के हक में जनादेश दिया है। इन हालातों में शहर जवाब मांग रहा है और इसका हकदार है। तिवारी ने भाजपा उम्मीदवार को चुनौती देते हुए कहा कि हमें यह मत बताइए कि आप क्या करने जा रहे हैं, बल्कि यह बताएं कि अपने क्या किया है। उन्होंने कहा कि लोग अब जुमले नहीं बल्कि जवाब मांग रहे हैं, क्योंकि वे पहले ही बहुत कुछ सह चुके हैं।
इससे पहले तिवारी ने श्री हनुमान जयंती के अवसर पर श्री हनुमान मंदिर में माथा टेकने के बाद अपने चुनावी अभियान शुरू किया। उन्होंने श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में भी माथा टेका।
जहां उनके साथ चंडीगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष एच.एस लक्की ,पार्षद तरूना मेहता, यादविंदर मेहता भी मौजूद थे। उन्होंने चंडीगढ़ सेवा दल के अध्यक्ष डॉ. ओ.पी वर्मा से भी उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान चंडीगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष लक्की ने कहा कि भाजपा को अपनी जमीन खिसकती दिख रही है और इसका असर भी साफ देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बहस मुद्दों के आधार पर होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.