एनडीआरएफ की टीम 2 मई से 16 मई तक सोलन जिला के प्रवास पर

आपदा प्रबंधन पर किया जा रहा वास्तविक अभ्यास

सोलन। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल का एक दल वर्तमान में सोलन जिला में विभिन्न प्राकृतिक एवं मानव जनिक आपदाओं के समय त्वरित सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से अभिज्ञता अभ्यास कर रहा है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल ने दी।
ज़फ़र इकबाल ने कहा कि एनडीआरएफ का यह दल 02 मई से 16 मई, 2022 तक सोलन जिला का सघन दौरा कर रहा है। इस दौरान जिला के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित उद्योगों, अस्पतालों, महत्वपूर्ण भवनों, सड़कों और पुलों इत्यादि कि पहचान कर वहां आपदा के समय किए जाने वाले कार्यों, उपकरणों एवं भौगोलिक परिस्थितयों का आकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अभिज्ञता अभ्यास का उद्देश्य जहां एक ओर सोलन जिला में आपदा के समय त्वरित सहायता का ढांचा तैयार करना है वहीं सभी सम्बन्धित अधिकारियों एवं अन्य को ऐसे समय में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देना है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि आपदा का समय एवं स्थान कभी निश्चित नहीं होता। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा के लिए हर समय तैयार रहना आवश्यक होता है। जिला प्रशासन सभी के सहयोग से इस दिशा में निरंतर प्रयासरत है। एनडीआरएफ की टीम सोलन ज़िला में विभिन्न आपदाओं के समय तैयारी को और मज़बूत बनाने के उद्देश्य से वास्तविक अभ्यास आयोजित कर रही है।
उन्होंने कहा कि अभी तक इस दल द्वारा नालागढ़, सोलन और कसौली विधानसभा क्षेत्र में अभिज्ञता अभ्यास आयोजित किया गया है।
उन्होंने कहा कि दल द्वारा 2 मई को नालागढ़ के बद्दी स्थित सीईटीपी कचरा प्रबंधन संयत्र में अभिज्ञता अभ्यास अयोजित किया गया। इस दौरान उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों एवं अन्य को आपदा के समय बरती जाने वाली सावधानियों और कार्यों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। दल ने वास्तविक अभ्यास के माध्यम से सभी को व्यवहारिक जानकारी प्रदान की।
ज़फ़र इकबाल ने कहा कि 04 मई को इस दल ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन में अध्यापकों एवं छात्रों को आपदा प्रबंधन की विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर बाढ़ और भूंकप प्राकृतिक आपदाओं के साथ-साथ मानव जनित आपदाओं के समय किए जाने वाले कार्यों की व्यावहारिक जानकारी प्रदान की गई।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि एनडीआरएफ की टीम ने आज प्रातः भोजनगर-बनासर सड़क, भोजनगर-नेरी कलां सड़क तथा पीडलाईट उद्योग में भौगोलिक परिस्थितियों एवं आपदा प्रबंधन की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस संबंध में आवश्यक जानकारी भी प्रदान की।
उन्होंने कहा कि यह टीम 6 मई को अर्की स्थित अंबुजा सिमेंट फैक्टरी, 7 मई को चितकारा विश्वविद्यालय बद्दी, 09 मई को वर्धमान टेक्सटाइल एवं डाबर इंडिया प्राईवेट लिमिटिड बद्दी, 10 मई को नालागढ़ खरुणी स्थित मैसर्ज़ मैकलियोड्स फार्मास्युटिकल लिमिटिड, 11 मई अवस्थी नर्सिंग कॉलेज नालागढ़ तथा नालागढ़ स्थित एचपीसीएल के तेल डिपो का दौरा करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.