मेले हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परम्परा के प्रतीक – उपायुक्त

सोलन:उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने गत दिवस ज़िला सोलन के धर्मपुर में मनसा देवी की पूजा-अर्चना कर तीन दिवसीय ज़िला स्तरीय माता मनसा देवी मेले का विधिवत शुभारम्भ किया। मनमोहन शर्मा ने समस्त क्षेत्रवासियों को माता मनसा देवी मेले की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश में आयोजित होने वाले मेले हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परम्परा के प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी का यह मेला सभी की आस्था का भी प्रमुख केंद्र है। उन्होंने कहा कि ऐसे मेलों के माध्यम से न केवल आपसी भाईचारे की भावना को बल मिलता है, बल्कि हमारी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में भी यह अहम भूमिका निभाते हैं।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मेले एवं त्यौहार अपने में अनूठे होते हैं और यह राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संजोए हुए हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में वर्ष भर उत्सव एवं त्यौहार पूरे उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। मेले और त्यौहार लोगों में नव उर्जा का संचार करते हैं और हमें इनमें सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि यह मेला जहां बाहरी राज्यों से आए पर्यटकों को हिमाचल की विशिष्ट देव संस्कृति से रूबरू करवाता है, वहीं प्रदेश की आर्थिकी को भी संबल प्रदान करने में सहायक है। इस अवसर पर माता मनसा देवी मंदिर में उपायुक्त द्वारा जागरण का भी शुभारम्भ किया गया।
इससे पहले उपमंडलाधिकारी (ना.) कसौली एवं अध्यक्ष माता मनसा देवी मेला आयोजन समिति नारायण सिंह चौहान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा समस्त क्षेत्रवासियों को माता मनसा देवी मेले की बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.