ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सर्विस की डिजिटल निगरानी के लिए रेलवे ने लॉन्च किया ‘क्लीन रेल ऐप’

नई दिल्ली । रेलवे ने गुरुवार को ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सर्विस(ओबीएचएस) को और बेहत बनाने के लिए ‘क्लीन रेल ऐप’ लॉन्च किया। रेल यात्री ऐप के माध्यम से यात्रा के दौरान कोच की साफ-सफाई आदि से संबंधित शिकायत कर सकेंगे, इस पर त्वरित कार्रवाई होगी। डिजिटल माध्यम से संबंधित अधिकारी कोच में ओबीएचएस स्टाफ की मौजूदगी की भी निगरानी करेंगे।

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय रेल संग्राहलय में आयोजित एक कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के सदस्य(रोलिंग स्टॉक), राजेश अग्रवाल ने स्वच्छता की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए ऐप लॉन्च किया। इस मौके पर ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टेरी) के महानिदेशक अजय माथुर सहित रेलवे के तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

यह ऐप सभी हितधारकों जैसे रेलवे प्रशासन, ठेकेदार, ऑन बोर्ड सफाई पर्यवेक्षक, यात्री, रेलवे निगरानी कर्मचारी को सूचना के निर्बाध प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए एक आम प्लेटफॉर्म पर डिजिटल रूप से जोड़ता है। मैन्युअल प्रक्रिया से रिकॉर्ड रखने की प्रक्रिया को खत्म करने के लिए डिजिटल रूप से सभी गतिविधियों की रिकॉर्डिंग करता है। यात्री प्रतिक्रिया को सही ढंग से कैप्चर करना और यात्री शिकायतों का त्वरित निवारण इसके माध्यम से सुनिश्चित होगा।

रेल अधिकारियों ने बताया कि जून माह में सौ रेक को इस सेवा के अंतर्गत लाया जाएगा। वहीं जुलाई तक सभी रैक को ओबीएचएस सेवा के दायरे में लाया जाएगा। रेलवे स्टेशन और लिनन प्रबंधन और खानपान जैसी अन्य गतिविधियों को भी इसमें कवर किया जा सकता है। ओबीएचएस स्टाफ को ट्रेन में यात्रा के दौरान अलग-अलग स्थानों पर स्थित चेक प्वाइंट पर अपनी मौजूदगी के फोटोग्राफ अपलोड करने होंगे।

ठेकेदार पर्यवेक्षक और रेलवे अधिकारी द्वारा सामग्री की संयुक्त जांच की जाएगी। मोबाइल ऐप पर हस्ताक्षर के माध्यम से सामग्री की जांच को मान्य किया जाता है। ओबीएचएस सुपरवाइजर द्वारा लोकेशन टैग की गई तस्वीरों के द्वारा ओबीएचएस स्टाफ की गतिविधियों की निगरानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.