आतंरिक सुरक्षा के मुद्दे पर शाह ने की उच्चस्तरीय बैठक

नई दिल्ली । केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को आंतरिक सुरक्षा के मुद्दे पर उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में शाह के अलावा गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(एनएसए) अजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गाबा के साथ ही खुफिया ब्यूरो के प्रमुख भी उपस्थित रहे। बैठक में शाह ने ईद के दिन कश्मीर में हुए बवाल और पश्चिम बंगाल में जारी हिंसा के साथ ही नक्सल मुद्दे पर भी चर्चा की।

आंतरिक सुरक्षा के मुद्दे पर शाह ने गत तीन जून को भी आला अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति का जायजा लिया था। गत बुधवार को भी गृहमंत्री ने मंत्रालय में अधिकारियों के साथ बैठक की थी। पिछले छह दिनों में उन्होंने जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल समेत कई मुद्दों को गंभीरता से लिया है।

शाह ने एक जून को पदभार संभालते ही मंत्रालय से जुड़े 22 विभागों के संयुक्त सचिवों से अगले तीन महीने के कामकाज की योजना का ब्यौरा लिया था। इसके अगले दिन उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव, रॉ और आईबी प्रमुखों के साथ कश्मीर और आंतरिक सुरक्षा पर लंबी बैठक की थी। इसके बाद उन्होंने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के साथ वहां के प्रशासनिक हालात की जानकारी ली थी।

इसके अलावा गृहमंत्री ने अर्धसैनिक बलों के महानिदेशकों के साथ अलग-अलग मुलाकात की। चार जून को शाह ने एक बार फिर कश्मीर पर बैठक कर अमरनाथ यात्रा समेत कई अहम राजनीतिक और सामरिक मुद्दों पर चर्चा की। इतना ही नहीं शाह ने ईरान तेल संकट के मद्देनजर कच्चे तेल और उसकी बढ़ती कीमतों से उपजे हालात के मद्देनजर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, रेलमंत्री पीयूष गोयल, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ बैठक की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.