कांगड़ा जिला में हरियाली अभियान के तहत 24 लाख पौधे लगाएंगे: डीसी

रेडक्रास सोसाइटी की ओर से गमरू में होगा पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ

धर्मशाला। कांगड़ा जिला में हरियाली अभियान के तहत जिला में 24 लाख 52 हजार पौधे रोपित किए जाएंगे जिसके तहत 2363 हेक्टेयर क्षेत्र कवर किया जाएगा। इस अभियान में रेडक्रास सोसाइटी, आयुष विभाग तथा वन विभाग प्रमुख तौर पर शामिल रहेंगे।
यह जानकारी उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने बुधवार को बडूही में पौधारोपण करने के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से मिशन धनवंरी चार लाख के करीब औषधीय पौधे भी तैयार किए जा रहे हैं इसके साथ ही वन विभाग के नुरपुर, पालमपुर, देहरा, धर्मशाला मंडलों के लिए भी पौधारोपण के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी द्वारा चार अगस्त वीरवार से गमरू में हरियाली अभियान के तहत पौधारोपण कार्यक्रम 04 अगस्त को आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम में महिला मंडल, युवा मंडल तथा स्थानीय नागरिकों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी इसके साथ ही रोपित पौधों के सरंक्षण का दायित्व भी दिया जाएगा ताकि पौधारोपण कार्यक्रम सफल हो सके। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण में अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित करना चाहिए।
उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि उपमंडल तथा ब्लाक स्तर पर भी अधिकारियों को पौधारोपण अभियान में बढ़ चढ़ कर भाग लेने के निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही पंचायत स्तर पर भी पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में पर्यावरण की सुरक्षा अत्यंत जरूरी है, शुद्व जलवायु तथा मृदा स्खलन को रोकने के लिए भी पेड़ों का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण के साथ साथ पौधों की सुरक्षा भी अत्यंत जरूरी है। इस अवसर पर एसडीएम शिल्पी बेक्टा, राजस्व विभाग के अधिकारी तथा स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.