चारधाम यात्रियों को हरिद्वार में मिलेगी विशेष सुविधा

हरिद्वार । चारधाम यात्रा के प्रवेश द्वार हरिद्वार में श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसका जिला प्रशासन की ओर से विशेष ध्यान रखा जा रहा है। हरिद्वार जिला प्रशासन ने कई तरह की व्यवस्थाएं की है। सूचना केंद्र पर चारधाम यात्री यात्रा से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं।
यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए सूचना केंद्र बनाए गए हैं, जहां यात्रा से जुड़ी जानकारियों के लिए पैम्पलेट लगवाए गए हैं। 
इसके अलावा यात्रा को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए जिलाधिकारी दीपक रावत के निर्देश पर पर्यटन विभाग यात्रियों के लिए जूट का बैग बनाने में जुटा हुआ है। जिससे यात्री चारधाम यात्रा के दौरान प्लास्टिक की थैलियो का उपयोग न करें। इसके साथ ही यात्रियों के लिए पीने के पानी और शौचालय से संबंधी अन्य सुविधाओं पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 
इस बारे में जब हरिद्वार के मुख्य नगर आयुक्त आलोक पांडेय से बात की गई तो उन्होंने बताया कि नगर निगम हरिद्वार के पास जो बजट है वह केवल हरिद्वार वासियों को देखकर आवंटित किया जाता है। लेकिन धर्मनगरी होने के नाते हरिद्वार में सालभर पर्यटक और श्रद्धालु आते रहते हैं जिस कारण कूड़े का निस्तारण करने में नगर निगम असमर्थ हैं। हालांकि नगर आयुक्त ने दावा किया है कि इस दौरान यात्रियों को किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.