जल शक्ति अभियान के तहत दिये गए लक्ष्य को पूरा करने के लिए निष्ठा एवं लग्न से कार्य करें विभाग-उपायुक्त महावीर कौशिक

-अभियान के तहत इस वर्ष का लक्ष्य पिछले वर्ष की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक-डीसी

पंचकूला। हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने आज चण्डीगढ से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल शक्ति अभियान-2022 ‘कैच द रेन’ के तहत सभी जिला उपायुक्तों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। इस अवसर पर सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री देवेन्द्र सिंह ने पीपीटी के माध्यम से सभी जिलों को अभियान के तहत दिये जाने वाले लक्ष्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक के बाद लघु सचिवालय के सभागार में उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने इस संबंध में अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की।
बैठक में उपायुक्त ने चैक डैम, पौंड तथा टैंक इत्यादि बनवाने के बारे में विस्तार से चर्चा की। उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यशालाएं आयोजित की जाएं तथा स्कूली बच्चों की भी स्लोगन राईटिंग, निबंध लेखन, पोस्टर मेकिंग इत्यादि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाए। इसके साथ ही गांवों में नुक्कड़ नाटक तथा चैपाल आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जाए।
उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल शक्ति अभियान के तहत जिस-जिस विभाग को इस वर्ष के लिए जो भी लक्ष्य प्रदान किया गया है, उसे वे पूरी निष्ठा एवं लग्न के साथ पूरा करें और अभियान के तहत दिये गए लक्ष्य को गंभीरता से लेते हुए अपने दायित्व का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि विभागों द्वारा अभियान के तहत दिये गए लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में किए जा रहे कार्यों के लिए 15 दिन के अंतराल में समीक्षा बैठक का आयोजन किया जाएगा तथा विभागों द्वारा अभियान की दिशा मे की गई कार्रवाई की समीक्षा भी की जाएगी।
उन्होंने सिंचाई विभाग तथा जिला परिषद के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि पिछले वर्ष तथा इस वर्ष जल शक्ति अभियान के तहत संबंधित विभागों के लिए दिये गए निर्धारित लक्ष्य का तुलनात्मक ब्यौरा तैयार करें। उन्होंने बताया कि जल शक्ति अभियान के तहत इस वर्ष का लक्ष्य पिछले वर्ष की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है इसलिए सभी विभाग अपनी जिम्मेदारी के अनुसार उन्हें दिये गए लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए गंभीरता से कार्य करें।
इस अवसर पर नगराधीश गौरव चैहान, जिला परिषद के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुलकित मल्होत्रा, कृषि विभाग के उप निदेशक सुरेन्द्र सिंह तथा सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता अनुराग गोयल के अलावा, शिक्षा, वन, खेल, नेहरू युवा केन्द्र के प्रतिनिधि तथा अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.