पंचकूला में झुग्गियों की पुनर्वास योजना में तेजी लाने के निर्देश: हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने एचएसवीपी अधिकारियों के साथ की बैठक

चंडीगढ़:~हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला में लंबित पुनर्वास योजना की समीक्षा के लिए मंगलवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक की। विधान सभा सचिवालय में आयोजित इस बैठक में शहर में घग्गर पार सेक्टर 24 में प्रस्तावित मल्टी फीचर पार्क ‘स्टेट ऑफ ऑर्ट’ पर भी विस्तृत चर्चा हुई। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला की इंदिरा कॉलोनी, राजीव कॉलोनी, खड़ग मंगोली इत्यादि में बनी झुग्गियों में रहने वाले लोगों की समस्या का समाधान करने के लिए समयबद्ध तरीके से काम करना होगा। इस पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक टी.एल. सत्यप्रकाश ने बताया कि ड्रोन सर्वे का काम पूरा हो चुका है। झुग्गियों का सर्वे भी करवा लिया गया है। इस परियोजना पर दैनिक आधार पर कार्य हो रहा है। 619 झुग्गियों के पुनर्वास की योजना जल्द सिरे चढ़ा दी जाएगी। योजना में पहले उन झुग्गियों को शामिल किया जा रहा है, जिन्हें सर्वोच्च न्यायालय की ओर से राहत मिली हुई है।
विधान सभा अध्यक्ष ने 18 एकड़ में बनने वाले प्रस्तावित मल्टी फीचर पार्क की प्रगति का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि यह पार्क पंचकूला को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाएगा। इसमें अपनी तरह का खास पेरेंटल टॉवर वाला भूल भुलैया, जापान की कला पर आधारित मेडिटेशन गार्डन, आधुनिक टोपियारी पार्क, सस्पेंस गार्डन, मॉडर्न स्केटिंग स्टेकिंग रिंक, अंतरराष्ट्रीय मानकों वाला साइकिल ट्रैक, सस्पेंस फाउंटेन, सोलर ट्री आधारित चार्जिंग स्टेशन, हटनुमा वर्टिकल गार्डन, गार्डन ऑफ 5 सेंसेस, चाइम बेल ट्री, सेंस ऑफ साउंड पर आधारित पार्क विशेष आकर्षण के केंद्र होंगे। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत ओपन थियेटर जैसी आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। पार्क में विभिन्न विभागों की ओर से होने वाले कार्यों के समन्वय के लिए बागवानी विंग के अधीक्षक अभियन्ता ए.के. राणा की जिम्मेदारी लगाई गई है। अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि यह मल्टी फीचर पार्क जून 2024 तक बन कर तैयार हो जाएगा।
बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक टी.एल. सत्यप्रकाश, प्रशासक सुजान सिंह, एस.ई. राजीव शर्मा, मुख्य अभियंता हरि दत्त शर्मा, मुख्य वित्त नियंत्रक भारत भूषण गुप्ता, ई.ओ. मानव मलिक, कार्यकारी अभियंता एन. के. पायल, रोहताश सिंह, बागवानी के अधीक्षक अभियन्ता ए.के. राणा, सर्वे के एस.डी.ई. कैलाश काला, समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.