तीन बार की माउंट एवरेस्ट विजेता अनिता कुण्डू ने फ़तेह की नेपाल की माउंट मनासलू

नई दिल्ली । विश्वप्रसिद्ध पर्वतारोही अनिता कुण्डू ने शुक्रवार को नेपाल की 26781 फ़ीट ऊंची चोटी माउंट मनासलू को फ़तेह कर लिया। उन्होंने आज सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर अपनी चढ़ाई पूरी की। उन्होंने तीन सितम्बर को चढ़ाई शुरू की थी,17 सितम्बर को वह बेस कैंप में पहुंच गई थी । उसके बाद आगे की चढ़ाई जारी रखी, लेकिन बर्फ़ीले तूफान के कारण एक बार दूसरे कैम्प से उन्हें वापिस बेस कैंप आना पड़ा था, लेकिन इसके बाद उन्होंने फिर से 22 सितम्बर से 17000 फ़ीट स्थित बेस से आगे चढ़ाई शुरू की और आज सुबह उन्होंने शिखर पर तिरंगा फहरा दिया।

अनिता ने सेटेलाइट के माध्यम से अपने परिवार जनों को इसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि माइनस 40 डिग्री तापमान के कारण ठंड इतनी थी कि हड्डियों को गला दे । ऑक्सीजन की बेहद कमी थी। खाने को कुछ खास हमारे पास होता नहीं। जो कुछ साथ में लेकर के जाते हैं, उसी में काम चलाना होता है। कम ऑक्सीजन के कारण ना हमें नींद आती है और ना ही भूख लगती है। बर्फ़ पर चलना होता है। हर कदम ख़तरे से भरा होता है। ना ही तालियों की गड़गड़ाहट होती है, और न ही जयकारों की आवाज़। पर अपने अंदर के हौंसले और हिम्मत की बदौलत मैं चलती गई और आखिर मनासलू चोटी पर अपने देश की शान राष्ट्रीय ध्वज को लहरा दिया।

बता दें कि इससे पहले अनिता ने चार बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की है, जिसमें से तीन बार उन्हें फ़तेह करने में कामयाबी भी हासिल की है। अनिता नेपाल और चीन दोनों ही रास्तों से माउंट एवरेस्ट को फ़तेह करने वाली हिंदुस्तान की इकलौती बेटी भी है। इसके साथ ही उन्होंने अपने सेवन समिट अभियान के अंतर्गत पांच महाद्वीपों के शिखर को भी छुआ है। अफ्रीका की किलिमंजारो, यूरोप की एलबुर्स, अंटार्कटिका की विन्सन, इंडोनेशिया की कारस्टेन्स पिरामिड शिखर पर भी विजय हांसिल की है। अमेरिका की देनाली की भी अनिता ने चढ़ाई की थी, पर बर्फ़ीले तूफान की वजह से शिखर से एक घण्टा पहले वापिस लौटना पड़ा था।

अनिता के परिजनों ने बताया कि सेवन समिट से लेकर सभी अभियानों का ख़र्च सिक्युरिटी की कम्पनी एस आई एस द्वारा उठाया जाता है। इसके मालिक राज्यसभा सांसद और हिन्दुस्थान समाचार बहुभाषी समाचार एजेंसी के अध्यक्ष आर.के. सिन्हा अनिता को अपनी बेटी मानते हैं और उन्होंने अपनी तीन लाख कर्मचारियों वाली कंपनी एसआईएस के साथ ही बहुभाषी न्यूज़ एजेंसी हिन्दुस्थान  समाचार, इंडियन पब्लिक स्कूल देहरादून आदि का भी अनिता को ब्रांड एंबेसडर बनाया हुआ है। हरियाणा सरकार ने भी अनिता को नारी शक्ति पुरुस्कार, कल्पना चावला अवार्ड आदि से सम्मानित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.