पंचकूला के लिये शीघ्र ही एक विजनरी कमेटी का किया जायेगा गठन-विधानसभा अध्यक्ष

*-कमेटी सात सरोकारो को प्रभावी ढंग से लागू करने व पंचकूला को देश व दुनिया में एक अलग पहचान दिलाने की दिशा में करेगी काम-ज्ञानचंद गुप्ता*

*- पंचकूला में विकास की आपार संभावनायें, महानगरीय विकास प्राधिकरण के गठन के बाद पंचकूला में एजुकेशन, मेडिकल, टूरिज्म और स्पोर्टस हब बनने का रास्ता हुआ साफ*

*- पंचकूला को प्रदर्शित करता लोगो होगा तैयार, पंचकूला को दिलाएगा नई पहचान-गुप्ता*

पंचकूला। पंचकूला को अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर नई पहचान दिलाने के लिये प्रयासरत हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला के लिये शीघ्र ही एक विजनरी कमेटी का गठन किया जायेगा, जो सात सरोकारो को प्रभावी ढंग से लागू करने के साथ-साथ पंचकूला को देश व दुनिया में एक अलग पहचान दिलाने के विजन को साकार करने की दिशा में काम करेंगी।

श्री गुप्ता आज सेक्टर-5 में स्थित एक निजी होटल में पंचकूला डैवेलमेंट एडवाईजरी कमेटी की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में उपायुक्त श्री महावीर कौशिक, नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल, डीसीपी श्री सुरेंद्र पाल सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री धर्मवीर सिंह, सात सरोकारो के नोडल अधिकारी तथा पंचकूला डैवेलमेंट एडवाईजरी कमेटी के सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में जहां सात सरोकारो के लिये नियुक्त नोडल अधिकारियों ने पंचकूला को नशा, स्लम, प्लास्टिक, स्ट्रे कैटल, स्ट्रे डाॅग, अतिक्रमण, प्रदूषण मुक्त बनाने को लेकर अब तक किये गये कार्यों का लेखाजोखा प्रस्तुत किया, वहीं पंचकूला डैवेलमेंट एडवाईजरी कमेटी के सदस्यों ने इस दिशा में और बेहतर कार्य करने के लिये अपने सुझाव प्रस्तुत किये। श्री गुप्ता ने सभी सुझावों को धैर्यपूर्वक सुना और उन्हें लागू करवाने का आश्वासन दिया।

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में विकास की आपार संभावनायें हैं और महानगरीय विकास प्राधिकरण के गठन के बाद पंचकूला में एजुकेशन, मेडिकल, टूरिज्म और स्पोर्टस हब बनने का रास्ता साफ हो गया हैं। उन्होंने कहा कि पंचकूला के सेक्टर-32 में लगभग 31 एकड़ भूमि पर मेडिकल काॅलेज स्थापित किया जायेगा और उनका प्रयास है कि अगले वर्ष से इस काॅलेज में छात्र-छात्रायें एमबीबीएस की पढ़ाई आरंभ कर सकेंगे। इस संबंध में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग व चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त महासचिव से भी बैठक की है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पंचकूला को प्रदर्शित करता लोगो तैयार किया जायेगा, जो पंचकूला को नई पहचान दिलायेगा। इसके लिये नगर निगम द्वारा बेहतरीन डिजाईनर्स के साथ-साथ स्कूली बच्चों की प्रतियोगितायें आयोजित की जायेगी और विजेताओं को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा।

श्री गुप्ता ने कहा कि वे पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर व हरा-भरा देखना चाहते है। इसी कड़ी में पूरे पंचकूला में एक दिवसीय स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा, जिसमें एनजीओ, आरडब्ल्यूएज, मार्केंट एसोसिएशन और संबंधित विभाग के अधिकारी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि पंचकूला के लिये एक ग्रीन टाॅस्क फोर्स भी गठित की जायेगी, जो पंचकूला में पौधे़ लगाने के साथ साथ उनका रखरखाव भी सुनिश्चित करेगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पंचकूला को नशा मुक्त करने के लिये नशे के स्त्रोत तक पंहुचना होगा। इसके लिये नशा मुक्ति केंद्रों में इलाज लें रहे मरीजों से भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने निर्देश दिये कि पंचकूला में कार्यरत सभी नशामुक्ति केंद्रों, इलाज लें रहे मरीजों और वहां ठीक हुये मरीजों की सूची उन्हें उपलब्ध करवाई जायें। एसीपी श्री राजकुमार ने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष द्वारा शुरू किये गये सात सरोकारो के बेहतर परिणाम सामने आये हैं। उन्होंने बताया कि 2021 में पुलिस द्वारा जिला में लगभग 759 ग्राम अफीम जब्त की गई थी जबकि 2022 में अब तक 9 किलो से अधिक अफीम बरामद की गई हैं। इसी प्रकार 2021 से 192 ग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की गई थी जबकि 2022 में अब तक 320 ग्राम से अधिक हेरोइन बरामद की जा चुकी है।

पाॅलिथीन के प्रयोग पर पूर्णत प्रतिबंध लगाने के लिये श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि नगर निगम द्वारा एक अभियान चलाकर पाॅलिथीन बेचने वाले दुकानदारों के चालान किये जाये। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 31 जुलाई से पाॅलिथीन बैग के निर्माण पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। पंचकूला में निर्माण अपशिष्ट के निपटान में देरी को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुये श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर निगम एक सप्ताह के अंदर अंदर पंचकूला के विभिन्न सेक्टरों में निर्माण अपशिष्ट को उठवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने पुलिस विभाग व नगर निगम को निर्देश दिये कि एक अभियान चलाकर राजीव काॅलोनी, घग्गर पुल के नीचे व रामगढ पुल के नीचे बेसहारा गायों को पकड़कर उन्हें नजदीकी गौशाला में भेजा जाए। बैठक में आवारा कुत्तो की समस्या को लेकर भी गहनता से विचार विमर्श किया गया। श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि आवारा कुत्तो की नसबंदी के साथ साथ उनकी टैगिंग भी की जाये। नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल ने बताया कि नगर निगम द्वारा कुत्तो की नसबंदी व रजिस्ट्रेशन का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मार्च में 389, अप्रैल में 366 और मई में 384 कुत्तों की नसबंदी की गई है और 323 का रजिस्ट्रेशन किया गया।

श्री गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को निर्देश दिये कि पंचकूला में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि एक बार अतिक्रमण हटाए जाने के बाद पुनः अतिक्रमण न हो। एचएसवीपी के संपदा अधिकारी गगनदीप सिंह ने बताया कि एचएसवीपी द्वारा शीघ्र ही 100 लोगों की एक टीम इसी कार्य के लिए लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह टीम सायं 6 से 8 बजे तक अवैध अतिक्रमण को हटाएगी। इसके अलावा टीम के कुछ सदस्यों को संबंधित क्षेत्र की निगरानी के लिए नियुक्त किया जाएगा ताकि पुनः अतिक्रमण न हो।

इस अवसर पर एसीपी राजकुमार, सीएमओ डाॅ. मुक्ता कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी उर्मिला देवी, डिप्टी डीईओ अंजू ग्रोवर, पूर्व आईएएस विवेक आत्रेय, पंचकूला एडवाईजरी कमेटी के सदस्य डीपी सोनी, बीबी सिंघल, वीके कपूर व कमेटी के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.