परेड ग्राउंड में भारतीय वायु सेना के एयर डेविल्स के रोमांचक प्रदर्शन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया

प्रशासक ने चंडीगढ़ प्रशासन के कर्मचारियों और पुलिस कर्मियों को उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया

चंडीगढ़। प्रशासन ने आज परेड ग्राउंड में स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे देशभक्ति के उत्साह के साथ मनाया। पंजाब के राज्यपाल और प्रशासक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बनवारीलाल पुरोहित थे। समारोह की शुरुआत परेड ग्राउंड में हुई जहां प्रशासक ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इसके बाद स्वतंत्रता दिवस परेड में भाग लेने वाले पुलिस और एनसीसी कैडेटों की विभिन्न टुकड़ियों द्वारा मार्च पास्ट किया गया।
अपने संबोधन में बनवारीलाल पुरोहित ने अनगिनत पुरुषों और महिलाओं के बलिदान को याद किया, जिन्होंने आजादी की प्राप्ति के लिए अपने जीवन सहित अपना सब कुछ दे दिया। उन्होंने शहर के जागरूक निवासियों की अदम्य भावना की सराहना की जो वास्तव में इसके विकास के लिए समर्पित हैं।

पुरोहित ने चंडीगढ़ प्रशासन की नवीनतम पहलों और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और लोक सेवाओं, कला और संस्कृति, सामाजिक सेवाओं और खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन और आम जनता के 31 कर्मचारियों को प्रशस्ति प्रमाण पत्र प्रदान किए। दो पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया और 15 पुलिस कर्मियों को उनकी विशिष्ट और मेधावी सेवाओं के लिए प्रशासक पुलिस पदक से सम्मानित किया गया।

भारतीय वायु सेना एयर डेविल्स स्काईडाइविंग प्रदर्शन टीम द्वारा शानदार प्रदर्शन के साथ इस वर्ष का उत्सव और अधिक रोमांचकारी हो गया। आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाने के लिएए भारतीय वायु सेना के आठ वायु सेनाओं द्वारा उड़ाए गए रंगीन पैराशूट के साथ चंडीगढ़ के ऊपर आसमान में छा गया था।प्रदर्शन का नेतृत्व विंग कमांडर अंकुर यादव ने कियाए जिनके नाम 300 से अधिक छलांगें हैं। उन्होंने और उनकी टीम ने भारतीय वायु सेना के डोर्नियर विमान से 8000 फीट एजीएल से छलांग लगा दी।

यह प्रदर्शन साहसिक कार्य निदेशालयए वायु मुख्यालय के तत्वावधान में आयोजित किया गया था जिसकी कमान वर्तमान में एयर कमोडोर एस जैकब के पास है।

पंजाब पुलिस ने परेड में समग्र सर्वश्रेष्ठ आकस्मिकता पुरस्कार प्राप्त किया और पुलिस दल की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार, चंडीगढ़ पुलिस महिला. ने दूसरा और चंडीगढ़ पुलिस ने तीसरा स्थान हासिल किया। होमगार्ड फायर ब्रिगेड सिविल डिफेंस की कैटेगरी में चंडीगढ़ फायर सर्विसेज ने पहला, चंडीगढ़ होमगार्ड ने दूसरा और चंडीगढ़ सिविल डिफेंस ने तीसरा स्थान हासिल किया।

एनसीसी टुकड़ियों में एनसीसी आर्मी बॉयज ने पहले एनसीसी आर्मी विंग गर्ल्स ने दूसरा और एनसीसी एयर विंग ने तीसरा स्थान हासिल किया। सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड सुरक्षाध्प्लाटून स्काउट्सध्गाइड्स की श्रेणी में जीएमएसएसएस.40 ने पहला जीएमएसएसएस.20 ने दूसरा और जीएमएसएसएस.23 ने तीसरा स्थान हासिल किया। एनएसएस की टुकड़ियों में श्री गुरु हरकृष्ण स्कूल ने पहला जीएमएसएसएस.18 ने दूसरा और शिवालिक पब्लिक स्कूल ने तीसरा स्थान हासिल किया। स्कूल बैंड वर्ग में जीएमएसएसएस.10 ने पहला जीएमएसएसएस.33 ने दूसरा और मोती राम आर्य स्कूल ने तीसरा स्थान हासिल किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जीएमएसएसएस.21 ने प्रथम सेंट जोसेफ स्कूल ने द्वितीय योगा ने जीआरआईडी.31 तथा गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ योगा.23 ने तृतीय तथा जीएमएसएसएस एमएचसी ने चौथा स्थान प्राप्त किया। धर्म पाल प्रशासक के सलाहकार, नितिन कुमार यादव गृह सचिव, विजय नामदेवराव वित्त सचिव, विनय प्रताप सिंह आयुक्त, प्रवीर रंजन डीजीपी चंडीगढ़ और चंडीगढ़ प्रशासन और पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी समारोह के दौरान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.