प्रशासन द्वारा सीईटी परीक्षाओं के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों तक परीक्षार्थियों के ले जाने के लिए बनाया गया रूट चार्ट: उपायुक्त नरेश नरवाल

इंटर डिस्ट्रीक व इंटरा डिस्ट्रीक परीक्षाओं के ले जाने के लिए लगाई गई बसें
भिवानी। जिला में पांच व छह नवंबर को ग्रुप सी की भर्ती के लिए आयोजित होने वाली सीईटी परीक्षाओं में परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक लाने व ले जाने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन से परीक्षा केंद्र का रूट बनाने के साथ-साथ इंटरसीटी जाने वाली बसों का भी रूट फाईनल करेंगी।
यह जानकारी देते हुए उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सीईटी की परीक्षाओं में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को अपने केंद्र तक जाने में किसी तरह की परेशानी ना हो, इसके मद्देनजर प्रशासन द्वारा बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर हैल्प डैस्क स्थापित किए जा रहे है। इन हैल्प डैस्क के माध्यम से परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक जाने वाली बस का रूट, जिला के सभी धर्मशालाओं की सूचनाओं सहित अन्य जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला से दूसरे जिलों में जाने वाली तथा जिले में ही विभिन्न परीक्षा केंद्रों तक जाने वाले रूट की जानकारी भी हैल्प डैस्क पर उपलब्ध रहेगी।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा सीईटी परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र तक ले जाने और वापस लाने के लिए मुफ्त परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सभी परीक्षार्थियों को अपने एडमिट कार्ड की प्रति दिखाना आवश्यक है। सरकार द्वारा महिला परीक्षार्थियों के साथ एक परिवारिक सदस्य को भी परीक्षा केन्द्र तक ले जाने और आने के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सहायक के लिए अपना परिवार पहचान पत्र दिखाना आवश्यक है, जिससे इसमें अभ्यार्थी के साथ संबंध लिखा हो।
उन्होंने बताया कि भिवानी जिले से 90 हजार परीक्षार्थी दूसरों जिलों में परीक्षा देने बाहर जाएंगे तथा भिवानी में 30 हजार से अधिक महिलाएं आस-पास के जिलों से परीक्षाओं में भाग लेने के लिए आ रही है। दो दिनों में इन परीक्षाओं की चार शिफ्ट आयोजित हो रही है। प्रत्येक शिफ्ट में 12 हजार 660 परीक्षार्थियों के भाग लेने की संभावना है। प्रशासन द्वारा इन सभी के आवागमन के लिए पर्याप्त परिवहन सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। हरियाणा परिवहन विभाग की बसों को इंटर डिस्ट्रीक रूट पर तैनात किया गया है, जबकि जिला के अंदर विभिन्न परीक्षा केंद्रों तक परिक्षार्थियों के आवागमन के लिए प्राईवेट व निजी स्कूलों की बसे लगाई गई हैं। परिक्षार्थियों को इन बसों के रूट की जानकारी बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर बनाए गए हैल्प डैस्क पर उपलब्ध रहेगी।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा परीक्षा केन्द्र में प्रात:कालीन शिफ्ट के लिए प्रवेश का समय सुबह 8.30 बजे और सांयकाल की शिफ्ट के लिए दोपहर 1.30 बजे का निर्धारित किया गया है। इसलिए प्रशासन द्वारा परीक्षार्थियों को प्रात: कालीन शिफ्ट के लिए सुबह 7.00 बजे और सांयकाल शिफ्ट के लिए दोपहर 12.00 बजे संबंधित परीक्षा केन्द्रों के नजदीकी बस अड्डों पर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार वापसी के लिए संबंधित नजदीकी बस अड्डों से प्रात: कालीन शिफ्ट समाप्ति के परीक्षार्थियों के लिए दोपहर 12.00 बजे से 11.30 बजे तक और सायकाल की शिफ्ट के परीक्षार्थियों की वापसी के लिए साथ 5.00 से 6.30 बजे तक बसे उपलब्ध करवाई जाएंगी।
उपायुक्त ने आम जनता से अनुरोध किया है कि हरियाणा राज्य परिवहन की लगभग सभी साधारण बसे इस व्यवस्था के लिए प्रयोग में लाई जाएंगी इसलिए किसी विशेष अथवा अति आवश्यक कार्य के लिए ही बसों में यात्रा के लिए निकलें। सुविधा के लिए यदि हो सके तो यात्रा के लिए इन दो दिनों के लिए निजी वाहन का प्रयोग करें। हरियाणा राज्य परिवहन की बोल्यो और अंतर्राज्जीय बसें यथासंभव निर्धारित समय सारणी अनुसार चलती रहेंगी।
डीसी ने बताया कि सभी बस अड्डों पर अग्रिम सीट बुकिंग हेतु निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सभी परीक्षार्थियों चार नवंबर सायं 05.00 बजे तक अपने नजदीकी डिपो / सबडिपो में जाकर यात्रा की अग्रिम बुकिंग करवाते हुए अपनी सीट नंबर सुरक्षित करें ताकि परीक्षा वाले दिन किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.