बिग एफएम और एचडीएफसी एर्गो के साझे में ‘हाई बीम – नॉट ओके प्लीज’ कैम्पेन लॉन्च

मुंबई ।  बिग एफएम ने गैर-जीवन बीमा प्रदाता एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ मिलकर ‘हाई बीम- नॉट ओके प्लीज’ कैम्पेन की शुरूआत की घोषणा की है। यह कैम्पेन सड़क दुर्घटनाओं से बचाव की दिशा में नई पहल होगी।  
सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा प्रकाशित डाटा के अनुसार हाईवेज पर 74 प्रतिशत वाहन आंखों को चौंधियाने वाली हेडलाइट्स का उपयोग करते हैं। यह सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों में से एक है। सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की बात करें, तो वर्ष 2017 की रिपोर्ट के अनुसार चेन्नई, दिल्ली और बैंगलोर वे शीर्ष तीन शहर हैं, जहां सबसे अधिक दुर्घटनाएं हुईं। मुंबई इस सूची में सातवें नंबर पर है। यह चिंताजनक स्थिति है और यह कैम्पेन सभी को हाई बीम का सही तरीके से उपयोग करने के लिए जागरूक करने का प्रयास करता है।   सकारात्मक बदलाव लाने के लक्ष्य से इस रेडियो नेटवर्क और एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस ने इस तथ्य को सामने रखा है कि हाई बीम देश में कई सड़क दुर्घटनाओं का कारण हैं। इस कैम्पेन के हिस्से के तौर पर बिग एफएम के आरजे बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं के कारणों पर श्रोताओं से संवाद शुरू करेंगे। चूंकि हाईवेज सबसे अधिक प्रभावित हैं और श्रोताओं के लिये संदेश को व्यक्तिपरक बनाने हेतु बिग एफएम विभिन्न शहरों के हाईवेज पर स्थित प्रसिद्ध ढाबों पर फोटो बूथ लगाएगा। जैसे ही कोई व्यक्ति फोटो खिंचवाने के लिये तैयार होगा, उसके चेहरे पर रोशनी पड़ेगी और कैमरा फोटो खींच लेगा। इस सामाजिक प्रयोग से विपरीत दिशा से पड़ने वाली हाई बीम का एक व्यक्ति की दृष्टि पर होने वाला प्रभाव पता चलेगा।    
बिग एफएम के प्रवक्ता के अनुसार जब हम ‘सड़क दुर्घटना’ शब्द सुनते हैं, तो उसे विभिन्न कारणों से जोड़ते हैं, जैसे स्‍पीड, शराब पीकर वाहन चलाना, मोबाइल फोन का उपयोग आदि। लेकिन हम हाई बीम को नजरअंदाज कर देते हैं। इस कैम्पेन के माध्यम से हम इस धारणा को बदलना चाहते हैं और बताना चाहते हैं कि यह समस्या किस प्रकार से दुर्घटनाओं का बड़ा कारण है। हमारे कैम्पेन में आगे बढ़कर सहयोग करने और अपने प्लेटफॉर्म से भी इस संदेश को फैलाने के लिये हम एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस की प्रशंसा करते हैं।   एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस में शेयर्ड सर्विसेज एवं ऑनलाइन बिजनेस के प्रेसिडेन्ट महमूद मंसूरी के अनुसार ऐसे कैम्पेन समय की जरूरत है। हमारे देश की सड़कों पर हाई बीम के दुरूपयोग पर जागरूकता उत्पन्न करने के लिये है। हम जानबूझकर या अनजाने में विपरीत दिशा से आ रहे वाहन के ड्राइवर पर हाई बीम का क्‍या असर पड़ेगा, इसके बारे में सोचे बिना उसका उपयोग करते हैं। इस कैम्पेन के जरिये, हम लोगों को हाई बीम का इस्‍तेमाल करने के खतरे समझाना चाहते हैं। यह चौतरफा अभियान होगा, जिसे विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर चलाया जाएगा। इसके अगले चरणों में, बिग एफएम के आरजे इस पर श्रोताओं का दृष्टिकोण समझने के लिये उनसे जुड़ेंगे और स्थानीय प्राधिकरणों, जैसे आरटीओ, यातायात प्रबंधन, ड्राइविंग विशेषज्ञों और नेत्र रोग विशेषज्ञों से बात भी करेंगे। ताकि हाई बीम और उसके दुष्प्रभावों को गहराई से समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.