भारतीय भाषाओं में पकड़ मजबूत करने में जुटा गूगल

नई दिल्ली । गूगल भारतीय भाषाओं में भी मजबूत पकड़ बनाने पर विचार कर रहा है। इस वर्ष गूगल पांच भारतीय भाषाओं बंगाली, हिन्दी, मराठी, तमिल और तेलुगु में विभिन्न शहरों में 15 कार्यशालाओं का आयोजन कराएगा। गूगल ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि यह आयोजन जून से अगस्त माह के बीच भारत के विभिन्न शहरों में कराए जाएंगे।

गूगल की ओर से जारी बयान में दावा किया गया है कि आने वाले तीन वर्षों के दौरान भारत में 50 करोड़ से अधिक भारतीय इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे होंगे। ऐसे में स्थानीय भाषाओं के लेखकों के लिए एक अवसर होगा और कि वो इंटरनेट के जरिए अपनी पहुंच बढ़ा सकें और अपनी भाषा को समृद्ध कर सकें।

उल्लेखनीय है कि इन कार्यशालाओं का आयोजन हिन्दी में दिल्ली, चंडीगढ़, पटना, लखनऊ और  इंदौर में होगा। बांग्ला में कार्यशाला का आयोजन कोलकाता में होगा। मुंबई और बेंगलुरु में अंग्रेजी भाषा में कार्यशाला का आयोजन केवल महिलाओं के लिए किया जाएगा। जबकि मराठी भाषा में कार्यशाला का आयोजन पुणे में आयोजित कराया जाएगा। कोयंबटूर और चेन्नई में तमिल भाषा में कार्यशाला का आयोजन होगा। इसके अलावा हैदराबाद, विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम में तेलुगु भाषा में कार्यशाला का आयोजन कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.