मंडी के कसमैला में गैस सिलेंडर फटने से बाप व दिव्यांग बेटी की जलकर मौत

मंडी । मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल की कसमैला पंचायत में सिलेंडर फटने से बाप और बेटी की मौत हो गई। यह हादसा वीरवार सुबह 4:30 बजे उस समय हुआ जब कसमैला पंचायत के भद्रवानी निवासी मेहर चंद की पत्नी चाय बना रही थी। इस हादसे में मेहरचंद के साथ उसकी दिव्यांग बेटी की भी मौत हो गई। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए नागरिक अस्पताल सरकाघाट भेज दिया है।
 उधर राजस्व विभाग के कर्मचारी भी घटनास्थल पर पहुंचे तथा नुकसान का जायजा लेकर प्रशासन को रिपोर्ट भेज दी है। 
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मेहरचंद 62 वर्ष पुत्र मेघू राम जो 2 वर्ष पूर्व सेवानिवृत्त हुए थे तथा उन्होंने भद्रवानी में अपना नाया मकान बनाया था। वीरवार सुबह हर रोज की तरह परिवार के लोग साढ़े 4 बजे उठ गए थे। मेहर चंद की पत्नी ने चाय के लिए गैस पर पानी चढ़ाकर स्वयं शौचालय गई थी। इतने में रसोईघर में रखे गैस सिलेंडर ने अचानक आग पकड़ ली। जिसे खिड़की के पास बैठी मेहरचंद की दिव्यांग बेटी ममता 35 वर्ष ने देखकर शोर मचाया। इस दौरान घर के आंगन में टहल रहे मेहरचंद रसोईघर की ओर दौड़े और गैस सिलेंडर को लगी आग को बुझाने का प्रयास करने लगे। लेकिन तब तक सिलेंडर की आग भड़क चुकी थी और अचानक ब्लास्ट हो गया। यह ब्लास्ट इतना जोरदार था कि इस धमाके के साथ ही मेहर चंद और उसकी बेटी ममता के चिथड़े उड़ गए। 
धमाके की आवाज सुनकर आस पास के लोग दौड़े आए, लेकिन घर में लगी आग प्रचंड रूप धारण कर चुकी थी। लोगों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। मगर देखते ही देखते सब कुछ स्वाह हो गया। स्थानीय पंचायत प्रधान रामदास व उपप्रधान लेखराज को आग लगने की घटना बारे सूचित किया गया। इसी बीच पंचायत प्रधान ने हटली थाना प्रभारी और सरकाघाट में फ ायरब्रिगेड को फोन पर सूचना दी। सूचना मिलते ही पुलिस भी तत्काल घटनास्थल पर पहुंची, मगर तब तक मेहरचंद और उसकी बेटी की जलकर मौत हो चुकी थी।
 इधर, डीएसपी सरकाघाट चंद्रपाल सिंह ने भी घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों शवों का नागरिक अस्पताल सरकाघाट में पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंपा जाएगा। इसी बीच राजस्व विभाग के कर्मचारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और आगजनी से हुई क्षति का आकलन कर रिपोर्ट तैयार कर रहे है। 
वहीं एसडीएम बालकृष्ण चौधरी ने बताया कि पीडि़त परिवार को नियमानुसार मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.