महापौर ने रायपुर कलां में पशु जन्म नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया*

चंडीगढ़। एबीसी नियमों के तहत शहर में आवारा कुत्तों की उचित देखभाल और पशु जन्म नियंत्रण कार्यक्रम के कुशल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए, नगर निगम ने रायपुर कलां में अपना दूसरा पशु जन्म नियंत्रण केंद्र चालू कर दिया है। शहर के मेयर अनूप गुप्ता ने पशु जन्म नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया। हरजीत सिंह, डिप्टी मेयर व एरिया पार्षद और नगर निगम के अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।
मेयर ने डिप्टी मेयर के साथ जन स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा दान की गई एक पशु एम्बुलेंस को भी हरी झंडी दिखाई, जो पूरे शहर में काम करेगी और बीमार और घायल कुत्तों की देखभाल करेगी। उद्घाटन के बाद इस अवसर पर मेयर ने कहा कि कुत्तों की नसबंदी की क्षमता बढ़ाने के लिए ग्राम रायपुर कलां में एबीसी सेंटर का निर्माण किया गया है, जिसमें 4 कुत्ता बाड़े हैं, जिनमें 310 कुत्तों को रखने की क्षमता है।
मेयर ने कहा कि प्रशिक्षित कर्मचारियों से सुसज्जित पशु एम्बुलेंस को पूरे शहर में चालू किया जाएगा और बीमार और घायल कुत्तों के संबंध में एमसीसी को प्राप्त शिकायतों की देखभाल के लिए तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीमार और घायल कुत्तों को तुरंत प्राथमिक चिकित्सा प्रदान की जाएगी और उन्हें आगे के इलाज के लिए इस एम्बुलेंस के माध्यम से एबीसी केंद्रों में स्थानांतरित किया जाएगा।
गौरतलब है कि नगर निगम पहले से ही सेक्टर 38 वेस्ट में 104 कुत्तों की क्षमता वाला एबीसी सेंटर संचालित कर रहा है। रायपुर कलां सुविधा के चालू होने से, नगर निगम की आवारा कुत्तों की आबादी को रोकने और उनकी नसबंदी करने की क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.