राष्ट्रपति चुनाव में नया मोड़ : जोई बिडेन पिछड़े, बूटिगेग सब से आगे

लॉस एंजेल्स । रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ मंगलवार, 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के एक दर्जन संभावित उम्मीदवारों में से अभी तक एक की स्थिति स्पष्ट नहीं हैं। सोमवार को प्राइमरी के लिए हुए मतदान में पूर्व उप राष्ट्रपति जोई बिडेन काफी पिछड़ गए हैं , तो दूसरे नंबर पर चल रहे वरमोंट से सिनेटर बर्नी सैंडर्स को भी आशा के विपरीत झटका लगा है।
इंडियाना राज्य में  साउथ बेंड मेयर पेटे बूटिगेग (38 ) ने  आयोवा के श्वेत काकस मतदाताओं में बढ़त ले ली। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प के विरुद्ध  डेमोक्रेटिक पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार का चयन आगामी जुलाई में होने वाले डेमोक्रेटिक राष्ट्रीय सम्मेलन में होगा, लेकिन इस से पूर्व  संभावित उम्मीदवारों को अगले सप्ताह न्यू हैंप शायर, फिर नवेडा और तत्पश्चात अश्वेत काकस साउथ कैरोलाइना में अपने भाग्य के लिए प्रयास करना होगा। बूटिगेग गे हैं। वह राष्ट्रपति बनते हैं, तो पहले गे राष्ट्रपति होंगे।  बूटिगेग हारवर्ड और आक्सफ़ोर्ड से पढ़े हैं और अफ़ग़ानिस्तान में अमेरिका के मिलिट्री इंटेलीजेंस में कार्य करते रहे हैं। कुशाग्र बुद्धि के बूटिगेग ग्लोबल मनेजमेंट कंपनी मेकेंजी में भी काम करते रहे हैं। उन्होंने दावा किया है कि वह ट्रम्प को परास्त कर सकते हैं। 
सोमवार के मतदान और फिर मतों की गिनती में आईं अड़चनों के कारण मंगलवार की सायं घोषित परिणाम में  पेटे बूटिगेग 26.8% मत मिले तो बर्नी सैंडर्स 25.2%पर संतोष करना पड़ा। हालाँकि पापुलर मतों में बर्नी सैंडर्स (32673 ) अपने निकट प्रतिद्वंद्वी पेटे बूटिगेग (31353 मत) आगे रहे। इनके पश्चात एलिज़ाबेथ वारेन, जोई बिडेन और क्लोबचर रही। इस मतदान में आयोवा डेमोक्रेटिक पार्टी के 1600 काकस ( समूह) के लिए विभिन्न मतदान केंद्रों में लाइब्रेरी, हाई स्कूल और सामुदायिक केंद्रों को चुना गया था। मतों की गिनती में हुई तकनीकी दोष के कारण  पार्टी वर्करों को हार्ड कापी लेने के लिए दौड़ाया गया। इस देरी पर डेमोक्रेटिक पार्टी के चेयरमैन ट्रॉ प्राइस ने क्षमा याचना की है। 
आयोवा की सभी 99 काउंटीज में हुए मतदान में टाम स्टेयर और भारतीय मूल की तुलसी गाबार्ड को एक प्रतिशत से भी कम मत मिलने के कारण दोनों उम्मीदवारी का दावा खो चुके हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.