विश्व रेडक्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में 90 युवाओं ने किया रक्तदान, 24 ने ली अंगदान की शपथ

पंचकूला। श्रीमती अरुणा आसिफ अली राजकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय, कालका द्वारा श्री शिव कावड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट पंचकूला, जिला रेड क्रॉस सोसायटी पंचकूला, ब्लड बैंक, जीएमसीएच, सेक्टर 32, चंडीगढ़ तथा रोटो पीजीआई के संयुक्त तत्वावधान में विश्व रेडक्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में कॉलेज परिसर में रक्तदान/अंगदान जागरूकता शिविर आयोजित किया गया।
रक्तदान शिविर का उद्घाटन महाविद्यालय की प्रधानाचार्या प्रोमिला मलिक ने किया। उन्होंने युवाओं का आहवान किया कि वे इस नेक कार्य में बढ़-चढ़कर भाग लंे। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ व्यक्ति का नैतिक और सामाजिक दायित्व बनता है कि वह स्वंय को रक्तदान के लिए तैयार रखे। उन्होंने कहा कि हर स्वस्थ व्यक्ति को इसलिए भी रक्तदान करना चाहिए क्योंकि रक्त का कोई दूसरा विकल्प नहीं है।
महाविद्यालय की ब्लड कैंप इंचार्ज नीतू चैधरी एवं श्री शिव कावड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान राकेश कुमार संगर ने बताया कि रक्तदान का मकसद उन मरीजों की मदद करना है जिनकी जिंदगी की डोर रक्त की कमी से कमजोर पड़ जाती है।
रक्तदान जागरूकता शिविर में 90 युवाओं ने रक्तदान किया जबकि 24 ने अंगदान करने की शपथ ली। इस अवसर पर रोटो पीजीआई के ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर गुरपिंदर सिंह ने रकतदानियों को अंगदान की जानकारी दी। इस मौके पर रक्तदाताओं को प्रशंशा पत्र, समृति चिन्ह एवं बैज देकर प्रोत्साहित किया गया।

इस अवसर पर कॉलेज का स्टाफ और एन एस एस के विद्यार्थी एवं श्री शिव कावड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट के लक्ष्मण सिंह रावत, गुलशन कुमार, सुशील शर्मा एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। शिविर के आयोजन में कॉलेज स्टॉफ की स्वाति अरोड़ा, नवनीत नैंसी और एनसीसी इंचार्ज डॉक्टर यशवीर, प्रोफेसर सुशील कुमार एवं डॉ रविंद्र का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.