शहीदों की स्मृति में मनाया गया शौर्य दिवस

रुद्रपुर । कारगिल युद्ध के शहीदों की स्मृति में कारगिल दिवस को जिलेभर में शौर्य दिवस के रूप में श्रद्धापूर्वक मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक स्थल एवं विकास भवन में आयोजित हुए। स्मारक स्थल पर डीएम डॉ नीरज खैरवाल, एसएसपी बरिंदरजीत सिंह, क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल, अपर जिलाधिकारी जगदीष चन्द्र काण्डपाल, उत्तम सिंह चैहान व भूतपूर्व सैनिकों द्वारा कारगिल युद्ध में शहीद हुए जनपद के हवलदार पदम राम व राइफलमैन अमित नेगी के चित्रों पर पुष्प चक्र अर्पित किये गए। वहीं विकास भवन में स्कूली बच्चों ने देश भक्ति पर आधारित सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन किया।
डीएम ने कारगिल दिवस के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि जिन वीर सैनिकों ने देश की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर किये है, उन्हें याद करने के साथ उनकी कुर्बानी के बारे में भी सोचे। उन्होंने कहा वीर शहीदों के परिवारों के प्रति हमारा जो दायित्व बनता है, उसे पूरा किया जाए। उन्होंने कहा हर आम व्यक्ति वीर शहीद परिवारों की समस्याओं को जाने व उनके निस्तारण को आगे आये यही वीर शहीदो को सच्ची श्रद्धान्जली होगी। उन्होंने कहा जो भी भूतपूर्व सैनिक समाज सेवा का कार्य करना चाहते है, वे आगे आये प्रशासन तत्परता से उनका सहयोग करेगा। 
क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा शहीदों के कारण ही हमे आजादी का यह स्वच्छ वातावरण मिला है। हम सभी को देश के प्रति समर्पण का भाव जिन्दा रखना होगा। उन्होने कहा सैनिक कठिन परिस्थितयों में भी सीमाओ पर देष की रक्षा कर रहे है, हम उनके परिजनो को सम्मान दे साथ ही सैनिको का कोई भी कार्य हो उसे प्राथमिकता से पूर्ण करे।
मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित ने शौय दिवस के अवसर पर शहीदसैनिकों को नमन करते हुये कहा हमे देश के प्रति अच्छी सोच रखनी होगी तभी देश आगे बढेगा। उन्होने बच्चों को मन लगाकर पढने,दिये गये कार्यो को मन लगाकर करना व अधिकारियो/कर्मचारियों को सैनिको व भूतपूर्व सैनिको के कार्यो को वरियता के अधार पर पूर्ण करने को कहा। इस अवसर पर सीडीओ मयूर दीक्षित, क्षेत्रीय विधायक राजकुमार ठुकराल,अपर जिलाधिकारी जगदीष चन्द्र काण्डपाल,जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने संयुक्त रूप से क्रांसकन्ट्री दौड में प्रतिभाग करने वाले बच्चो को पुरस्कृृत किया।  
कार्यक्रम संचालक राजबहादुर शर्मा ने कहा सन् 1999 में कहा कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने अपने अदम्य साहस का प्रदर्शन करते हुए कारगिल युद्ध को जीता। उन्होंने बताया इस युद्ध में देश के 527 जवान शहीद हुए जिसमें प्रदेश के 75 व जनपद के दो जवान शमिल है। इस युद्ध मे देश के 1363 जवान घायल हुए। उन्होंने बताया कि इस युद्ध में शहीद हुए जवानों की स्मृति में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को कारगिल दिवस षौर्य दिवस के रूप मे मनाया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.