सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल बनी कांवड़ यात्रा

हरिद्वार । देश भर में सांप्रदायिकता को लेकर बड़ी-बड़ी बहस छिड़ी है। आए दिन सांप्रदायिकता की घटनाएं सामने आ रही हैं। वहीं हरिद्वार में चल रहे कांवड मेले में गंगा जमुनी तहजीब की भी अनोखी मिसाल देखने को मिल रही है। यहां मुस्लिम समाज के लोगों ने कांवड़ियों के लिए शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में बड़ी संख्या में जुटे मुस्लिम समाज के लोग कांवड़ियों की सेवा कर रहे हैं। एकता और भाईचारे की ये मिसाल देश और समाज को सांप्रदायिकता की आग में झोंकने वालों के मुंह पर एक जोरदार तमाचा है। हरिद्वार में चल रहे कांवड़ मेले में धार्मिक आस्था के एक से बढ़कर एक रंग देखने को मिल रहे हैं। कांवड़ मेले में मुस्लिम समाज के सैकड़ों लोग दिन-रात शिविर लगाकर कांवड़ियों की सेवा कर रहे हैं। पिछले कई सालों से मुस्लिम समाज यहां आने वाले कांवड़ियों के लिए शिविर का आयोजन करता आया है। बोल बम-बोल बम के जयकारों के बीच हरकी पैड़ी से गंगाजल लेकर लौट रहे कांवड़ियों को इस शिविर में आराम करने की सुविधाएं दी जा रहीं हैं।

मुस्लिम समाज के लोगों का कहना है कि दूर-दूर से आ रहे कांवड़ियों के लिए हम हर साल शिविर लगाते हैं। हम यह संदेश देना चाहते हैं कि जैसे गंगा हिंदू मुसलमानों को एक भाव से देखती है, वैसे ही हम हरिद्वार से संदेश देना चाहते हैं। हिंदू मुस्लिम भाईचारे के साथ रहे हमारे देश में कुछ लोग अराजकता फैलाना चाहते हैं। यह उनके लिए मुंहतोड़ जवाब है। मुस्लिम समाज द्वारा कांवड़ियों के लिए शिविर जगह-जगह लगाए गए हैं। इसको लेकर पुलिस प्रशासन भी मुस्लिम समाज द्वारा किए जा रहे इस कार्य से काफी खुश नजर आ रहा है।
एसएसपी हरिद्वार जन्मेजय खंडूड़ी का कहना है कि जितने भी शिव भक्त आ रहे हैं, अपने साथ तिरंगा लेकर चल रहे हैं। इससे प्रदेश और देश में इस चीज का प्रचार हो रहा है। अब यह धर्म और संप्रदाय से ऊपर उठकर भारतीय कल्चर का मैसेज पूरे वर्ल्ड को दिया जा रहा है। इस वक्त हरिद्वार में कांवड़ के साथ तिरंगा ही दिखाई दे रहा है। इसलिए सब लोग आगे आ रहे हैं। अपने धर्म संप्रदाय को छोड़कर सब भारतीय बन गए हैं। उधर, हरकी पैड़ी से बोल बम के जयकारों के बीच गंगाजल लेकर लौट रहे कांवड़ियों ने भी मुस्लिस समाज की इस पहल को अभूतपूर्व बताया है। कावंड़ियों का कहना है कि हरिद्वार में मुस्लिम समाज के लोग काफी अच्छा काम कर रहे हैं। इसे हिंदू मुस्लिम एकता बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.