सीरिया में घातक नरसंहार, हवाई हमलों में 100 से अधिक लोगों की मौत

जिनेवा । सीरिया में सरकार, उसके सहयोगियों और नागरिकों के बीच संघर्ष जारी है। सीरिआई सरकार और उनके रूसी समकक्ष सीरिया के विभिन्न इलाकों पर हमले कर रहे हैं। इस विवाद पर संयुक्त राष्ट्र ने गहरी चिंता व्यक्त की है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार सीरियाई सरकार और उसके रूसी समकक्ष के द्वारा किए गए हवाई हमलों में 100 से अधिक लोगों ने अपनी जान गवाई है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि सीरियाई सरकार और रूसी सहयोगियों ने स्कूल, अस्पताल, बाजार और बेकरी पर हमले किए, जिसमें पिछले 10 दिनों में 103 नागरिकों को मौत हुई। मारे गए लोगों में 26 बच्चे हैं।

सीरिया की मॉनिटरिंग ऑर्गेनाइजेशन से मिली जानकारी के अनुसार सीरियाई सरकार और उसके रूसी समकक्ष के द्वारा उत्तर पश्चिमी सीरिया में शुक्रवार को किए गए बम धमाके में 18 नागरिकों का मौत हो गई, जिसमें पांच बच्चे भी शामिल हैं। सीरियाई शासन और इदिलिब, एलेप्पो और हमा प्रांत  में और उसके आसपास के इलाकों में घातक हमले किए।

सीरियाई ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि इदिलिब प्रांत के खान शाईखुन शहर के पास खेत में किए गए रूसी हवाई हमले में 10 लोगों का मौत हो गई, जिसमें एक ही परिवार के तीन बच्चे शामिल हैं। साथ ही सीरिआई शासन द्वारा किए हए हमले में आठ अन्य लोगों की मौत हो गई है। इजराइल ने सेना के ठिकानों पर मिसाइल से हमला किया।

सीरियाई अधिकारी का कहना है कि सीरियाई सेना बेस को लक्ष्य कर इजराइल ने मिसाइल से हमला किया। यह मिसाइल इजराइल द्वारा कब्जा किए गए इलाके गोसन हाइट्स में किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.