हरियाणा साहित्य अकादमी तथा हरियाणा उर्दू अकादमी द्वारा अकादमी परिसर में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस जयंती एवं गणतन्त्र दिवस के उपलक्ष्य में कवि सम्मेलन एवं मुशायरे का किया आयोजन

– सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव श्री अनुराग अग्रवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत

पंचकूला। हरियाणा साहित्य अकादमी तथा हरियाणा उर्दू अकादमी द्वारा अकादमी परिसर सेक्टर 14 में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस जयंती एवं गणतन्त्र दिवस के उपलक्ष्य में कवि सम्मेलन एवं मुशायरे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा के प्रधान सचिव श्री अनुराग अग्रवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की जबकि राज्य पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री समीर पाल सरो विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे। इस मौके पर श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि आज हरियाणा साहित्य अकादमी व हरियाणा उर्दू अकादमी ने गणतंत्र दिवस और नेता जी सुभाष चन्द्र बोस जयंती के अवसर पर दो अनूठी शुरुआत की है और मुझे गर्व है कि देश में किसी भी अकादमी या अकादमियों ने ऐसी पहलकदमी की है। प्रदेश के साहित्यकारों की कृतियों व अकादमी प्रकाशनों का मानद रूप में लोकसमर्पण एक अद्भुत शुरूआत है। इसके साथ ही अकादमी ने अपने वरिष्ठ सेवानिवृत्त अधिकारियों सर्वश्री संतलाल अरोड़ा, डाॅ. पी.आर. कालिया, रोशन सिंह चैहान, माम चंद छोकर एवं सूरज प्रकाश मदान को सम्मानित करके अपने दायित्व का ऐतिहासिक ढंग से निर्वहन किया है।
प्रख्यात इतिहासकार डाॅ. एम.एम. जुनेजा, हिसार ने नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के विलक्षण व्यक्तित्व पर अपने विचार प्रकट किए। समारोह के मुख्य अतिथि श्री अनुराग अग्रवाल ने इस अवसर पर हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्रकाशित हरियाणा के हिन्दी साहित्यकार/75 पुस्तक का लोकार्पण भी किया। इस पुस्तक में महाकवि संत सूरदास, गरीब दास, निश्चल दास, बाबूबाल मुकुन्द गुप्त, पं. लखमीचंद सहित हरियाणा की समृद्ध हिंदी साहित्य परम्परा के अन्तर्गत समकालीन रचनाशीलता को समाहित करते हुए कुल 75 शिखर रचनाकारों के योगदान को रेखाकिंत किया गया है। इस पुस्तक का सम्पादन हरियाणा साहित्य के विशेषज्ञ मूर्धन्य विद्वान प्रो. लालचंद गुप्त मंगल द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.