अगस्ता वेस्टलैंड : आरोपित गौतम खेतान की पत्नी रितु खेतान को जमानत

नई दिल्ली। दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले के आरोपित और काले धन के मामले के आरोपित गान की पत्नी रितु खेतान को जमानत दे दी है। कोर्ट की ओर से बतौर आरोपित समन जारी होने के बाद आज रितु खेतान कोर्ट में पेश हुई।
16 अप्रैल को कोर्ट ने गौतम खेतान को जमानत दी थी। स्पेशल जज अरविंद कुमार गौतम खेतान को 25 लाख रुपए के मुचलके और दो इसी मूल्य के जमानतियों पर जमानत दी थी। कोर्ट ने गौतम खेतान को निर्देश दिया था कि वे गवाहों को प्रभावित करने या साक्ष्यों को नष्ट करने की कोशिश नहीं करेंगे। कोर्ट ने गौतम खेतान को निर्देश दिया कि वो ईडी को अपने फोन नंबर और पते मुहैया कराएं। 
25 मार्च को ईडी ने स्पेशल जज अरविंद कुमार की कोर्ट के समक्ष चार्जशीट दायर की थी। ईडी ने अपनी चार्जशीट में गौतम खेतान, उनकी पत्नी रितु और दोनों कंपनियों को आरोपित बनाया है। कोर्ट ने गौतम खेतान, उनकी पत्नी रितु और दो कंपनियों आइमैक्स औऱ विंडफोर को समन जारी किया था। 
18 मार्च को कोर्ट ने इनकम टैक्स विभाग को गौतम खेतान से पूछताछ की अनुमति दी थी। कोर्ट ने गौतम खेतान से तिहाड़ जेल में तीन दिन पूछताछ करने की अनुमति दी थी।
इनकम टैक्स विभाग ने कोर्ट से कहा था कि उनके पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि गौतम खेतान ने इनकम टैक्स कानूनों का उल्लंघन करते हुए काफी कालाधन अर्जित किया है। ग्यारह मार्च को ईडी ने गौतम खेतान के दिल्ली, हरियाणा और ब्रिटेन की करीब 8.46 करोड़ रुपये की संपत्तियो को मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत जब्त किया था।
गौतम खेतान की पहली जमानत अर्जी का विरोध करते समय ईडी ने कोर्ट से कहा था कि गौतम खेतान मनी लांड्रिंग का एक्सपर्ट है। ईडी ने कहा था कि गौतम खेतान अगस्ता वेस्टलैंड डील मामले में भी आरोपित है और वो एक सीरियल अपराधी रहा है। ईडी का कहना था कि उन्हें खेतान के दो अकाउंट के बारे में पता चला है, जिसमें 50 करोड़ की रकम है। खेतान का जिम्बाब्वे की बांडा फैमिली से लिंक के बारे में भी पता चला है । 
ईडी ने गौतम खेतान को 25 जनवरी को काला धन रखने के आरोप गिरफ्तार किया था। ईडी ने कोर्ट को बताया था कि गौतम खेतान अपनी लॉ फर्म से मनी लांड्रिंग का कारोबार कर रहे हैं। 
खेतान पर आरोप है कि वह अवैध रूप से कई विदेशी खातों का संचालन कर रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि अगस्तावेस्टलैंड के सौदे के बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ के बाद जांच एजेंसियों को खेतान के खिलाफ सुराग मिले हैं।
24 जुलाई, 2018 को कोर्ट अगस्तावेस्टलैंड घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर पूरक चार्जशीट पर संज्ञान लिया था। इस चार्जशीट में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी, उनके भतीजे संजीव त्यागी और वकील गौतम खेतान को भी आरोपित बनाया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.