अमेरिका चीनी वस्तुओं पर बढ़ाएगा आयात शुल्क

वाशिंगटन । चीन के साथ चल रही व्यापार वार्ता की धीमी प्रगति से हताश अमेरिका इसी सप्ताह दो सौ अरब डॉलर की चीनी वस्तुओं पर आयात याुल्क बढ़ाने को सोच रहा है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा,, ” दस महीनों से चीन 50 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अमरीका को 25 फ़ीसदी और 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10 फ़ीसदी कर दे रहा है। हमारी अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए ये पैसे अर्थपूर्ण हैं। इस 10 फ़ीसदी कर को बढ़ा कर शुक्रवार से 25 फ़ीसदी किया जाएगा। ”

उन्होंने आगे कहा, ” चीन से 325 अरब डॉलर का अतिरिक्त सामान भी आया है जिस पर आयात कर नहीं लगाया गया है, लेकिन इन पर भी जल्द ही 25 फीसदी का आयत कर लगाया जाएगा। चीनी वस्तुओं पर कर लगाने का असर चीज़ों के दाम पर नहीं पड़ेगा।”


उल्लेखनीय है कि इससे पहले इस साल की शुरुआत में ट्रंप ने यह कहते हुए आयात कर में बढ़ोतरी करने से मना कर दिया था कि चीन के साथ बातचीत जारी है। हालांकि चीन के उपप्रधानमंत्री लियु ही इसी हफ़्ते बीतचीत आगे बढ़ाने के लिए अमरीका जाने वाले हैं। माना जा रहा है कि ट्रंप के इस क़दम से चीन पर दवाब बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.