किसान, कमेरो के मसीहा थे दीनबंधु सर छोटू राम

दीनबंधु सर छोटू राम ने देश के प्रति अपना जीवन किया न्यौछावर

नव नियुक्त पंचायतों को और अधिक करेंगे सशक्त

ग्रामीण आंचल में सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाना है सरकार का मुख्य ध्येय–1200 गांवों में होगी स्थापित ई-लाईब्रेरी

प्रथम फेज में प्रदेश के 3500 गांवों में तालाबों का सुधारीकरण व जल निकासी की जा रही है व्यवस्था :- विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली

कैथल। विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि दीनबंधु सर छोटू राम किसानों व कमेरे वर्ग के मसीहा था। उन्होंने अपना पूरा जीवन किसानों व देश के प्रति न्यौछावर किया। किसान व कमेरे वर्ग का उत्थान करने का उनका एक विशेष विजन था। इसी प्रकार ताऊ देवी लाल ने भी अपना समस्त जीवन किसानों व आम जन के लिए समर्पित किया। ऐसे महापुरुषों के पद चिन्हों पर चलते हुए प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। जितने भी नवनियुक्त ग्राम पंचायतें हैं, उनको और अधिक सशक्त करने का कार्य किया जाएगा और यह निश्चित किया जाएगा कि जो पैसा विकास कार्यों के लिए मंजूर होगा, वह शत प्रतिशत धरातल पर लगे।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली जाट कॉलेज में दीनबंधु सर छोटू राम की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस मौके पर विकास एवं पंचायत मंत्री ने संस्था को 21 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके साथ-साथ व्यक्तिगत तौर पर भी 1 लाख रुपये की सहयोग राशि कमरे के निर्माण के लिए देने की बात कही। उन्होंने संस्था द्वारा रखी गई स्टील, कोरीडोर को बनाने की बात को सरकार से पूरा करवाने का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने दीप शिखा प्रज्जवलित करके तथा दीनबंधु सर छोटू राम के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित करके किया। इस मौके पर जाट स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, बीएड कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने अपने संबोधन में कहा कि ग्रामीण आंचल में सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाना सरकार का मुख्य ध्येय है और इसी दिशा में कार्य किया जा रहा है। ग्रामीण आंचल के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में और आगे बढ़ाने के लिए 1200 गांवों में ई-लाईब्रेरी स्थापित होगी ताकि बच्चों को उनके घर द्वार पर वर्तमान परिवेश के अनुसार शिक्षा मिल सके। गांवों में जल निकास व तालाब के सुधारीकरण के प्रथम फेज में 3500 गांवों में कार्य किया जा रहा है, जिससे भविष्य में इन गांवों में और भी अधिक सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा हर घर नल और हर घर जल योजना से बेहतर पेय जल मुहैया करवाया जा रहा है। गांवों में जगमग योजना के तहत 24 घंटे बिजली मुहैया करवाई जा रही है।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि जब से यह संस्था बनी है, शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रही है, जो कि युवाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है। एक शिक्षित समाज ही समाज निर्माण का कार्य कर सकता है। उन्होंने कहा कि परिवार के संस्कारों से समाज सेवा का कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को आगे ले जाने का कार्य कर रहे हैं। इसी प्रकार प्रदेश सरकार राज्य के हर वर्ग का कल्याण करते हुए आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में सामजिक संस्थाओं को आगे आना चाहिए। नशा मुक्त समाज के निर्माण में अपनी सकारात्मक भागीदारी देनी चाहिए। वर्तमान समय में बेटा-बेटी एक समान है। हम सभी को उन्हें आगे बढ़ने बराबर के अवसर देने चाहिए। आज ग्रामीण आंचल से बच्चे पढ़ कर आगे आ रहे हैं। इस मौके पर संस्था के पदाधिकारियों ने विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली को सम्मानित किया। मंत्री ने सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों को सम्मानित किया। इस अवसर पर सीईओ सुरेश राविश, डीडीपीओ कंवर दमन, सतबीर मलिक, बलवान कोटड़ा, अवतार चीका, सूरज सहारण, धूप सिंह माजरा, बलराज नौच, राजेंद्र ढुल, जय प्रकाश एडवोकेट, धर्मपाल छोत, राजू ढुल पाई, अवतार सीड़ा, जेपी जागलान, चंद्रभान दयौरा, राजेंद्र ढुल, जगदीप, मास्टर रायसिंह सहारण, डॉ. हुकम, रणधीर श्योकंद, संपूर्ण कोयल, सुभाष सहारण, भगवान सिंह, जगदीश दुब्बल, रणधीर श्योकंद आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.