स्कूलों में बच्चों का शैक्षणिक के साथ- साथ मानसिक व नैतिक विकास भी जरूरी: नरेंद्र मटोरिया

भिवानी। नगर की प्रमुख शिक्षण संस्था पब्लिक स्कूल बाल भवन का वार्षिक उत्सव प्रगति आज स्कूल प्रांगण में धूम- धाम से मनाया गया। कार्यक्रम में स्कूल के विद्यार्थियों ने भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। वर्ष 2023-24 के दौरान स्कूल शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया।
इस अवसर पर मुख्यअतिथि हरियाणा बिजली, रैगुलेट्री, कमीशन के सचिव एवं स्कूल के पूर्व छात्र नरेंद्र मटोरिया एचसीएस थे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अभिवावक व अन्य अतिथि भी शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती की प्रतिमा पर माल्र्यापण से की गई।
अपने उद्बोधन में नरेंद्र मटोरिया ने बच्चों में अच्छे संस्कार डालने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल में बच्चों को न केवल शैक्षणिक ज्ञान की जरूरत है बल्कि उन्हें नैतिक ज्ञान देकर चरित्रवान बनाना भी जरूरी है। होनहार बच्चें स्कूल के माध्यम से न केवल शहर का नाम बल्कि देश का नाम भी ऊंचा करेंगें। बच्चों में आत्मविश्वास पैदा करना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि अभिवावकों को अपने बच्चे स्कूलों में दाखिल करवाने से पहले यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि संबधित स्कूल की मान्यता भी है या नहीं। अगर स्कूल की मान्यता नहीं होगी तो बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा।
स्कूल के छात्र- छात्राओं ने आकर्षक एवं मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। नर्सरी से लेकर गयारहवीं कक्षा तक के छात्र छात्राओं द्वारा एक दर्जन कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए योगा डांस व भंगड़ा ने खूब तालियां बटौरी। छोटी कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा मोबाईल के अत्याधिक उपयोग से हो रहे नुकसान पर आधारित नृत्य प्रस्तुत किया गया। प्राचार्या श्रीमती मंजुषा ने स्कूल की उपलब्धियों की विस्तार से जानकारी दी और आगामी वर्ष के लिए रोड़मैप प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि स्कूल के विद्यार्थियों ने न केवल शैक्षणिक उपलब्धियां हासिल की है बल्कि खेलों में भी कई प्रतियोगिताएं जीती है। स्कूल की उप- प्राचार्या सागरिका मल्होत्रा ने आगंतुकों का स्वागत किया और बच्चों को स्वच्छता कि शपथ दिलवाई। इस अवसर पर मुख्यअतिथि ने वर्ष 2023-24 में शैक्षणिक उपलब्धियां हासिल करने वाले छात्र- छात्राओं को पुरस्कृत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.