कोविड-19 से बचने के लिए टीका सबसे बड़ा सुरक्षा कवच: किशन कपूर

रा0आदर्शव0मा0पा0 दाड़ी में किया टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ
धर्मशाला । सांसद किशन कपूर ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 को हराने के लिए और खुद को सुरक्षित करने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद या तो कोरोना बिलकुल नहीं होगा और यदि हो भी गया तो इसका अधिक असर नहीं होगा और मरीज शीघ्र स्वस्थ हो जाएगा।
किशन कपूर आज राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, दाड़ी में 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों के टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने स्कूल में तीन स्कूली बच्चों को प्रतीक स्वरूप कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाकर महाअभियान का शुभारंभ किया। यह महाअभियान पूरे प्रदेश में एक साथ चलाया जा रहा है।
  कपूर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए 3.52 लाख वैक्सीनेशन तथा कांगड़ा जिला के लिए इस आयुवर्ग के 74 हजार बच्चों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा अन्य विभागों के सहयोग से यह लक्ष्य जल्दी पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली व दूसरी वैक्सीनेशन का कार्य 100 प्रतिशत किया गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों के टीकाकरण का भी लक्ष्य प्राप्त करेगा।
  कपूर ने कहा कि कोरोना वैक्सीन जीवन के लिए संजीवनी का कार्य करती है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। किसी-किसी को थोड़ा बुखार आता है। इसलिए सभी लोग खुद भी वैक्सीन लगवाये एवं अन्य लोगों को भी लगवाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंनेे कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी गाइड लाइन का पालन करना है। इसके लिए मास्क का उपयोग करें, आवश्यक दूरी बनाए रखें, भीड़-भाड़ में नहीं जाएँ, आवश्यक होने पर ही घर से निकले तथा समय-समय पर साबुन से हाथ धोयंे या सेनेटाइजर का उपयोग करते रहें। उन्होंने कहा कि कोरोना रूपी संकट से लड़ने का समय है। कोरोना ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। इसलिए नियमों का पालन करते रहना अति-आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता कोरोना पर विजय प्राप्त करना है।
इस अवसर पर एडीसी राहुल कुमार मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.गुरदर्शन गुप्ता, उप निदेशक उच्च शिक्षा रेखा कपूर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.विक्रम कटोच, बीएमओ तियारा डॉ.संजय भारद्वाज, रा0आदर्शव0मा0पा0 दाड़ी की प्रधानाचार्य अमिता सूद सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, स्कूल का स्टाफ तथा स्कूली बच्चे मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.