चीन, कोरिया और कनाडा ने उपग्रह से लीं असम के बाढ़ की तस्वीरें

गुवाहाटी । चीन, कोरिया, कनाडा समेत दुनिया के कई देशों ने उपग्रह के जरिए असम में आई भीषण बाढ़ की तस्वीरें खींचकर इसरो को भेजे हैं। शनिवार को प्राप्त जानकारी के अनुसार पहले चीन ने असम के बाढ़ की तस्वीरें खीचीं।
बाद में इसरो के अनुरोध पर कोरिया, कनाडा समेत कई देशों ने बाढ़ की हाई रेजोल्यूशन तस्वीरें खींचकर इसरो को भेजे। ये तस्वीरें भारत सरकार को भेजी गई हैं ताकि बाढ़ राहत कार्य में इन तस्वीरों से मदद मिल सके। इन देशों ने असम के अलावा बिहार के बाढ़ की तस्वीरें भी सेटेलाइट से लिए। 
असम में इस बार आई बाढ़ बीते कई वर्षों की तुलना में काफी अधिक थी, जहां पहले चरण की बाढ़ में ऊपरी असम समेत राज्य के 20 जिले प्रभावित हुए थे, वहीं दूसरे चरण में पड़ोसी देश भूटान के बांधों से पानी छोड़े जाने की वजह से निचले असम में भयंकर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। हालांकि राज्य में राहत और बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए असम सरकार को 252 करोड़ रुपये की सहायता दी है। इसके अलावा फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने दो करोड़, उड़न परी हिमा दास ने गोल्ड मेडलों द्वारा अर्जित अपने पुरस्कारों की राशि में से आधी राशि असम के बाढ़ राहत के लिए दिए हैं। इन सबके अलावा बड़ी संख्या में विभिन्न स्तर पर लोग मुख्यमंत्री राहत कोष में बाढ़ राहत के लिए अनुदान दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.